logo-image

हादसों पर लग जाएगी लगाम, कोहरे में कार चलाने से पहले जान लें ये जरूरी टिप्स

घने कोहरे में कार चलाना आसान नहीं होता है. कोहरा आमतौर पर ठंडे मौसम में आता है. कोहरे के समय में गाड़ी चलाना काफी चुनौतीपूर्ण होता है. ऐसे में कुछ टिप्स बताएंगे, जो आपके काम की होगी.

Updated on: 27 Dec 2023, 04:04 PM

नई दिल्ली:

कई दिनों से कोहरा देखने को नहीं मिल रहा था, लेकिन दो दिन यानी रविवार और सोमवार से दिल्ली-एनसीआर समेत देश के कई हिस्सों में घना कोहरा देखने को मिल रहा है. घने कोहरे के कारण वाहनों की रफ्तार पर ब्रेक लग गया है. ऐसे मौसम में वाहन चलाना खतरे से खाली नहीं है. अब सवाल है कि आखिर इस मौसम में गाड़ी कैसे चलाए कि कोई घटना ना हो. हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताएंगे कि कैसे घने कोहरे में कार चलाया जा सकता है.कोहरा आमतौर पर ठंडे मौसम में आता है. कोहरे के समय में गाड़ी चलाना काफी चुनौतीपूर्ण होता है, लेकिन कुछ उपायों को फॉलो करके आप इस स्थिति से सुरक्षित रूप से एक जगह से दूसरे जगह आसानी से जा सकते हैं.

कोहरे में अपनाएं ये टिप्स

अगर आप तेज रफ्तार में कार चलाते हैं तो फिलहाल के लिए स्लो ड्राइविंग करें. अपनी गाड़ी को धीमे गति से चलाएं ताकि आप रोड की स्थिति को सही से समझ सकें और घटना होने पर उचित एक्शन ले सकें. साथ ही हेडलाइट्स और टेललाइट्स का सही तरीके से उपयोग करें ताकि आपकी गाड़ी दूसरों के लिए दृश्यमान रहे. इसके अलावा अगर आपकी गाड़ी में फॉग लाइट्स हैं, तो इन्हें चालू करें ताकि आपकी गाड़ी और दूसरे वाहनों को अच्छी तरह से दिखाई दे. गाड़ी के सभी मिरर्स को साफ रखें ताकि दृश्य को बेहतर ढंग से देखा जा सके.

ये भी पढ़ें- सबसे बड़ा सवाल! लोग क्यों खरीदते हैं पेट्रोल इंजन वाली गाड़ियां, जानें यहां अहम कारण

कोहरे में काम करता है दूसरे का सपोर्ट सिस्टम

यदि आपको कोहरे के कारण दूरसंचार करना हो रहा है, तो बचाव के लिए सुरक्षित दूरसंचार उपायों का उपयोग करें, जैसे कि उचित हेडफ़ोन या ब्लूटूथ डिवाइस. साथ ही दूसरों का ध्यान रखें. दूसरे चालकों का समर्थन करें और उनके साथ सही समय पर सही क्रिया करें. आपको बता दें कि कोहरे की स्थिति बहुत खराब है और आपको लगता है कि गाड़ी चलाना अत्यंत जोखिमपूर्ण है, तो एक्सपर्ट से सलाह लेना सुरक्षित हो सकता है. यहां पर जो भी टिप्स बताए गए हैं, वो सिर्फ एक सुझाव के रूप में हैं. बाकि आपके विवेक पर ही आप कार या गाड़ी चलाते समय किस तरह से एक्शन ले रहे हैं. 

ये भी पढ़ें- क्या आपकी कार का काम नहीं कर रहा है ब्लोअर, एक झटके में ऐसे करें ठीक