logo-image

IRCTC: अब बिना पैसे के बुक हो जाएगा रेलवे टिकट, जानें क्या है रेलवे की नई स्कीम

Indian Railways Schme: यदि आपको कहीं जाना है और आपको पास टिकट के लिए पैसे नहीं है. तो चिंता करने की बिल्कुल जरूरत नहीं है. क्योंकि नई स्कीम के तहत आप बिना पैसों के भी कंफर्म टिकट (confirm ticket)बुक कर सकते हैं. रेलवे की इस नई स्कीम का नाम है बुक नाउ

Updated on: 09 Feb 2023, 06:53 PM

highlights

  • 'बुक नाउ, पे लेटर'  पॅालिसी के तहत बुक कर सकते हैं कंफर्म टिकट 
  • ग्राहकों को 3.5 फीसदी का देना होगा  सर्विस चार्ज, सिर्फ ऑनलाइन ही बुक होगा टिकट 

नई दिल्ली :

Indian Railways Schme: यदि आपको कहीं जाना है और आपको पास टिकट के लिए पैसे नहीं है. तो चिंता करने की बिल्कुल जरूरत नहीं है. क्योंकि नई स्कीम के तहत आप बिना पैसों के भी कंफर्म टिकट (confirm ticket)बुक कर सकते हैं. रेलवे की इस नई स्कीम का नाम है बुक नाउ, पे लेटर' (Book Now, Pay Later). जिसके माध्यम से आप बिना एक भी रुपया दिये कंफर्म टिकट बुक कर सकते हैं. हालांकि ये टिकट आपको पूरी तरह ऑनलाइन ही बुक करना होगा. साथ ही इसकी कुछ जरूरी शर्त भी हैं. जिन्हें आपको फॅालो करना होगा.

14 दिन बाद कर सकते हैं पैमेंट 
आपको बता दें कि बुक नाउ लेटर स्कीम के तहत बुक करने वाले टिकट के पैसे आप रेलवे को 14 दिनों के बाद दे सकते हैं.  यदि आप पैमेंट को लेट करते हैं तो यात्रियों को 3.5 फीसदी सर्विस चार्ज भी देना होगा. यदि तय समय सीमा में पेमेंट कर देते हैं तो कोई भी पैसा अतिरिक्त नहीं देना होगा. टिकट बुक करने के लिए सबसे पहले अपना IRCTC अकाउंट लॉगिन करना होगा. इसके बाद 'Book Now' के ऑप्शन पर क्लिक करें. 

यह भी पढ़ें : Family ID: सस्ते राशन के लाभार्थियों की आई मौज, अब बिना राशन कार्ड के भी मिलेगा फ्री राशन

नए पेज पर पहुंचकर करें बुकिंग 
यहां आपके पास एक नया पेज खुलकर आ जाएगा. जिसमें आपको पैसेंजर की डिटेल और कैप्चा कोड भरना होगा. इसे भरने के बाद आपको सब्मिट बटन पर क्लिक करना होगा. इसके बाद पेमेंट डिटेल का पेज खुलेगा. इसमें आप क्रेडिट, डेबिट, BHIM App, नेट बैंकिंग से पेमेंट कर सकते हैं. 

रजिस्ट्रेशन करना जरूरी 
यदि कोई यात्री पे लेटर का लाभ लेना चाहता है तो सबसे पहले रजिस्ट्रेशन करना जरूरी है. ग्राहक (www.epaylater.in) पर जाकर रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं. रजिस्ट्रेशन कराने के बाद आपके पास पेमेंट का ऑप्शन आएगा. इसको चुनने के बाद आपको बिना पेमेंट किए ट्रेन टिकट मिल जाएगा. आपको बता दें कि टिकट बुक करने के 14 दिनों के अंदर आपको पेमेंट करना होता है.