logo-image

Indian Railways: अब सामान्य श्रेणी में यात्रा करने वालों के लिए अच्छी खबर, मिलेगा इस खास सुविधा का लाभ

Indian Railways Update: रेलवे से देश के ज्यादा से ज्यादा लोगों की कनेक्टिविटी होती है. इसलिए रेलवे यात्रियों के लिए कुछ न कुछ सुविधाओं को शुरू करता रहता है.

Updated on: 22 Apr 2024, 10:18 AM

highlights

  • अभी तक सिर्फ रिजर्वेशन वालों को ही मिलती थी सुविधा
  • शुरुआता में केवल  लंबी दूरी की ट्रेनों में ही शुरू की जा रही है सुविधा
  • सफल ट्रायल के बाद सभी ट्रेनों के यात्रियों को मिलेगा सुविधा लाभ

नई दिल्ली :

Indian Railways Update: रेलवे से देश के ज्यादा से ज्यादा लोगों की कनेक्टिविटी होती है. इसलिए रेलवे यात्रियों के लिए कुछ न कुछ सुविधाओं को शुरू करता रहता है. ताजा जानकारी के मुताबिक अब जनरल कोच में यात्रा करने वाले यात्रियों को भी अहम सुविधा का लाभ मिलेगा. अभी तक केवल एसी कोच में यात्रा करने वाले यात्रियों को ही ये सुविधा दी जाती है. हालांकि फिलहाल केवल लंबी दूरी की ट्रेनों में ही यात्रियों को ये सुविधा दी जाएगी. इसके बाद  सभी ट्रेनों में यात्रा को शुरू कर दिया जाएगा. आपको  बता दें कि ट्रेन में यात्रा करने वाले ज्यादातर लोग जनरल कोच वाले ही होते हैं. क्योंकि लोअर और मिडिल क्लास  लोग सस्ते के चलते जनरल कोच में सफर करने को ही प्राथमिकता देते हैं... 

यह भी पढे़ं : PM Kisan Yojna से जुड़े किसानों के लिए बड़ा अपडेट, इस दिन जारी होगी पीएम निधि की 17वीं किस्त

कोच के  पास ही मिलेगी ये सुविधा
दरअसल, देश में ज्यादातर लोग जनरल कोच में ही सफर करते हैं. क्योंकि उसका किराया एसी कोच से लगभग 40 से 50 गुना तक कम होता है. रेलवे रिजर्वेशन वालों को तो कई सुविधा देता है. लेकिन जनरल वाले यात्री सुविधाओं से वंचित रहते हैं. लेकिन अब रेलवे ने जनरल कोच  के यात्रियों को भी सुविधाओं से जोड़ने की शुरूआत की है. जोनल रेलवे के महाप्रबंधकों को सभी स्टोपेज पर अनरिजव्र्ड कोचों के पास सस्ता भोजन, पीने का पानी और वेंडिंग ट्रालियां शुरु करने के लिए निर्देश दिये गए हैं. ताकि जनरल कोच में सफर करने वाले यात्रियों को भी सुविधा का लाभ मिल सके... हालांकि सुविधा अभी लंबी दूरी की ट्रेनों में ही मिलेगी. यदि ट्रायल सफल होता है तो अन्य ट्रेनों में भी सुविधा शुरू कर दी जाएगी..

ऑन बोर्ड हाउसकीपिंग की मिलेगी सुविधा
नई व्यवस्था के तहत ही बोर्ड पर सफाई और पानी  उपलब्धता सुनिश्चित की जाएगी.  यही नहीं गर्मी के मौसम में ट्रेन मैनेजमेंट को रास्ते में वाटरिंग स्टेशनों पर अनरिजव्र्ड कोचों के शौचालयों में पानी भरने की योजना बनानी होगी. साथ ही पेयजल बूथ बनाने की ओर भी काम चल रहा है. ताकि जनरल कोच में यात्रा करने वाले यात्रियों को सुविधा मिल सके. क्योंकि रिजर्व कोच में यह सुविधा पहले से ही उपलब्ध होती है. रेलवे के अनुसार,  सुविधा इसलिए शुरू की जा रही है कि क्योंकि जो यात्री रिजर्व टिकट का किराया नहीं वहन कर सकते हैं, वे अनरिजर्व बोगी के साथ सफर करते हैं. अब इन यात्रियों को भी खाने-पीने व साफ-सफाई की बुनियादी चीजें उपलब्ध कराई जाएंगी.