logo-image

Indian Railway: अब बिना पैसे दिये करें ट्रेन में यात्रा, फ्री में बुक होगा टिकट

Indian Railway: अगर आपको अचानक रेल से यात्रा करनी पड़ रही है. साथ ही आपके पास पैसे नहीं हैं तो परेशान होने की जरूरत नहीं है. क्योंकि रेलवे ने अक्समात स्थिति में फ्री टिकट बुक करने की सुविधा दी है. यानि आप फ्री में टिकट बुक कर यात्रा कर सकते हैं. इसके

Updated on: 22 May 2023, 11:08 AM

highlights

  • रेलवे ने शुरू की सुविधा, यात्री आसानी से उठा सकते हैं सुविधा का लाभ 
  • IRCTC ने सुविधा का नाम रखा  Buy now, pay later
  • ऑनलाइन टिकट बुक करने वाले ले सकते हैं सुविधा का फायदा

 

नई दिल्ली :

Indian Railway: अगर आपको अचानक रेल से यात्रा करनी पड़ रही है. साथ ही आपके पास पैसे नहीं हैं तो परेशान होने की जरूरत नहीं है. क्योंकि रेलवे ने अक्समात स्थिति में फ्री टिकट बुक करने की सुविधा दी है. यानि आप फ्री में टिकट बुक कर यात्रा कर सकते हैं. इसके लिए आपको कोई पैसा देने की जरूरत नहीं होगी. हालांकि नियमों के अनुसार बाद में आपको पैसा पे करना होगा.  इसके पीछे रेलवे का उद्देश्य यात्रियों को बेहतर सुविधा देना है. क्योंकि कई बार व्यक्ति को बार जरूरी काम से जाना होता है. साथ ही उसके पैसों की कमी होती है.. ऐसे में कई यात्री तो अपनी यात्रा तक कैंसिल कर देते हैं. 

यह भी पढ़ें : PM Kisan Nidhi: 14वीं किस्त को लेकर आया नया अपडेट, लाभार्थी आज ही करां ले 2 जरूरी काम

आराम से करें भुगतान 
आपको बता दें कि भारतीय रेलवे ने इस सुविधा का नाम  Buy now, pay later रखा है.  जिसकी मदद कोई भी यात्री ऑनलाइन टिकट बुक करते वक्त सुविधा का लाभ ले सकता है. सुविधा के तहत आपको एक रुपया दिये बगैर टिकट मिल जाएगी. जिसका भुगतान आप आराम से कर सकते हैं.  हालांकि, आप इस फैसिलिटी का इस्तेमाल अपने पेटीएम के पेटीएम पोस्टपेड अकाउंट से ही किया जा सकता है. रेलवे ने सुविधा को तत्काल प्रभाव से लागू करने के लिए कहा है. ताकि किसी भी यात्री को पैसों की वजह से यात्रा कैंसिल न करनी पड़े. 

ये है फ्री टिकट बुकिंग का तरीका 
 Buy now, pay later का लाभ लेने के लिए आपको आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर लॅागिन करना होगा. इसके बाद सभी डिटेल फिल करें. इसके बाद आपको अपनी ट्रेन सलेक्ट करनी होगी.  अंतिम में जब आप पेमेंट के लिए आगे बढ़ेंगे तो आपको Buy now, pay later का ऑप्शन दिखाई देगा. जो आपको पेटीएम पोस्टपेड विकल्प पर ले जाएगा. पेमेंट कम्पलीट करने के लिए एक OTP आपके पेटीएम के नंबर पर भेजा जायेगा.अब OTP डालने के बाद आपका टिकट बुक हो जाएगा. आप टिकट का स्क्रीन शॅाट लेकर यात्रा के दौरान टीटीई के मांगने पर दिखा सकते हैं.