logo-image

Good News: आज लॅान्च होगा 'किसान ऋण पोर्टल', मिलेंगी ये तमाम सुविधाएं

Kisan Loan Portal: सरकार किसानों की आय दोगुनी करने के लिए उन्हें तकनीक से जोड़ने का काम भी शुरू कर रही है. इसी कड़ी में मंगलवार को दिल्ली से 'किसान ऋण पोर्टल' (Kisan Loan Portal) लॅान्च किया जाएगा.

Updated on: 19 Sep 2023, 07:43 AM

highlights

  • वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर करेंगे पोर्टल का शुभारंभ 
  • पोर्टल के जरिए किसान क्रेडिट कार्ड के तहत लोन में मदद मिलेगी
  • किसानों को तकनीक से जोड़ने की कवायद शुरू करेगी सरकार

नई दिल्ली :

Kisan Loan Portal: सरकार किसानों की आय दोगुनी करने के लिए उन्हें तकनीक से जोड़ने का काम भी शुरू कर रही है. इसी कड़ी में मंगलवार को दिल्ली से  'किसान ऋण पोर्टल' (Kisan Loan Portal) लॅान्च किया जाएगा. लॅान्चिंग केन्द्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण व कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर की मौजूदगी में होगा.  पोर्टल लॅान्च होने के बाद किसानों को क्रेडिट कार्ड (KCC) के तहत सब्सिडी वाला ऋण प्राप्त करने में खासी मदद मिलेगी. यही नहीं अन्य काम भी किसान आसानी से ओपरेट कर पाएंगे.  'किसान ऋण पोर्टल (Kisan Loan Portal) की लॅान्चिंगक  पूसा परिसर में आयोजित होने वाले एक कार्यक्रम में होगी. 

यह भी पढ़ें : 30 Sep Deadline: 30 सितंबर इन कामों को निपटाना है जरूरी, नहीं तो हो जाएगा फाइनेंशियल नुकसान

देश किसानों की खुशहाली के लाभदायक है केसीसी 
दरअसल, किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) योजना की शुरूआत 1998 में की गई थी. उस समय प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की सरकार थी. कृषि कार्ड  इस स्कीम के तहत किसानों को बैंको द्वारा 4% की ब्याज दर पर लोन उपलब्ध कराया जाता है. इस योजना को भारत सरकार, रिज़र्व बैंक ऑफ़ इंडिया एवं नाबार्ड द्वारा शुरू किया गया था. आपको बता दें कि किसान क्रेडिट कार्ड में कोई शर्त या पात्रता तय नहीं की गई है. भारत के सभी किसान केसीसी के माध्यम से लोन प्राप्त कर सकते हैं. देश में अभी तक कुल 7.35 करोड़ KCC अकाउंट संचालित है. किसान क्रेडिट कार्ड देश के किसानों के लिए संजीवनी के सामान है.. 

किसान लोन पोर्टल से मिलेंगे लाभ
आपको बता दें कि अभी तक सरकार किसान क्रेडिट कार्ड से लोन लेने वाले किसानों के लिए कुल  8.85 लाख करोड़ रुपये का बजट रखती है. यही नहीं सरकारी आंकडें कहते हैं कि चालू वित्त वर्ष में अप्रैल-अगस्त के दौरान रियायती ब्याज दर पर 6,573.50 करोड़ रुपये का कृषि-ऋण वितरित किया है. साथ ही केसीसी के लाभ को और बढ़ाने के लिए घर-घर अभियान भी चलाया जाएगा. केंद्रीय योजना ‘पीएम-किसान’के गैर-केसीसी धारकों तक पहुंचेगा. इस पोर्टल के माध्यम से किसान सिर्फ केसीसी का लोन ही अप्लाई नहीं कर पाएंगे. बल्कि फसल जोखिम शमन और आपदा जोखिम को कम करने के उपाय और बीमा उद्योग द्वारा चलाए जा रहे गैर-योजना पैरामीट्रिक की जानकारी पोर्टल के माध्यम से संबंधित किसानों तक पहुंचती रहेगी.