logo-image

EV: नए साल पर इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने वालों की होगी चांदी, मिलेगा इन सुविधाओं का लाभ

Electric Vehicles in India: जैसे ही सर्दी शुरू होती है तो खासकर दिल्ली एनसीआर में स्मॅाग के चलते लोगों की सांसों पर खतरा मडरा जाता है.

Updated on: 06 Dec 2023, 12:36 PM

highlights

  • सिर्फ 25 दिन आ जाएगा नव वर्ष, लोगों ने ईवी खरीदने का बनाया प्लान
  • देश को पॅाल्यूशन फ्री करना चाहती है सरकार, ईवी खऱीदने की कर रही लोगों से अपील
  • केन्द्र सरकार दिसंबर के अंत तक कर सकती है कुछ सब्सिडी की घोषणा

दिल्ली :

Electric Vehicles in India: जैसे ही सर्दी शुरू होती है तो खासकर दिल्ली एनसीआर में स्मॅाग के चलते लोगों की सांसों पर खतरा मडरा जाता है. इसलिए सरकार पॅाल्यूशन की समस्य़ा को गंभीरता से देख रही है. सूत्रों का दावा है कि सरकार 2030 तक भारत को डीजल फ्री करना चाहती है. इसलिए वाहन संचालकों से ज्यादा से ज्यादा ईवी वाहन खरीद के लिए अपील की जा रही है. सूत्रों का दावा है कि ईवी खऱीद मे तेजी लाने के लिए सरकार ग्राहकों को कुछ छूट का भी प्रावधान करने वाली है. हालांकि अभी तक ऐसी कोई आधिकारिक घोषणा नहीं हुई है. बताया जा रहा है कि इसका मसौदा तैयार कर लिया गया है. 1 जनवरी से लोगों को छूट पर वाहन खऱीद करने की अनुमति दी जा सकती है... 

यह भी पढ़ें : LIC की ये स्कीम देगी बंपर रिटर्न, अल्प अवधि में ही बन जाएंगे लखपती

आम आदमी की पहुंच से दूर होते जा रहे पेट्रोल-डीजल
दरअसल, आसमान छूती पेट्रोल-डीजल की कीमतों ने आम आदमी की कमर तोड़ दी है. कई लोगों को अपने वाहनों को बेचना पड़ रहा है. क्योंकि पेट्रोल-डीजल वाहन काफी महंगा पड़ने लगा है. इसी को लेकर सरकार चिंतित है. बताया जा रहा है कि सरकार का लक्ष्य है कि किसी भी सूरत में पेट्रोल-डीजल की निर्भरता कम हो जाए. इसलिए लोगों को इसका विकल्प इलेक्ट्रिक वाहनों को बताया जा रहा है. लेकिन ईवी इतने महंगे हैं कि उन्हें खरीदना सबके बसकी बात नहीं. सरकारी सूत्र बताते हैं कि यूपी की तर्ज पर अब केन्द्र सरकार भी ईवी खरीद पर कुछ छूट की घोषणा करने वाली है. 

 आम आदमी की पहुंच में होगी कीमत
कई कार्यक्रमों मे केन्द्रीय मंत्री नितिन गडकरी घोषणा कर चुके हैं कि 2024 आते-आते ईवी की कीमतों में काफी कटौती कर दी जाएगी.  यानि जितने पैसों में पेट्रोल-डीजल वाहन आते हैं. लगभग वही कीमत इलेक्ट्रिक  वाहनों की भी हो जाएगी. यही नहीं गडकरी ने ये भी लोगों के साथ साझा किया था कि  250 स्टार्टअप व्यवसाय लागत प्रभावी ईवी प्रौद्योगिकी निर्माण में लगे हुए हैं. जिससे साफ अंदाजा लगाया जा सकता है कि सरकार इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने के लिए कुछ भी करने को तैयार है. वहीं चार्जिंग प्वाइंट लगाने को लेकर भी सरकार पहले ही घोषणा कर चुकी है. सूचना है कि 2024 में केन्द्र सरकार ने ईवी खरीद पर छूट की कुछ प्लानिंग की है.