logo-image

Dream Project: क्या है नितिन गडकरी का ड्रीम प्रोजेक्ट, जब हवा में फर्राटा भरेंगी गाड़ियां

एक चुनावी सभा के दौरान केन्द्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने प्रयागराज से खंबों के सहारे हवा में बस चलाने की बात कही थी. बताया था कि प्रयागराज देश का पहला शहर होगा जहां से बसें चलाई जाएगीं. उससे काफी हद तक जाम से निजात मिल सकती है.

Updated on: 18 Jul 2023, 09:15 AM

highlights

  • उत्तर प्रदेश के प्रयागराज से होगी हवा में उड़ने वाली गाडियों की शुरूवात 
  • ट्रैफिक जाम से निजात दिलाएगा गडकरी का ड्रीम प्रोजेक्ट
  • पिछले साल कही गई थी डीपीआर की बात, अभी तक काम नहीं हुआ पूरा

 

नई दिल्ली :

Nitin Gadkari Dream Project: देश में कोई शहर ही शायद ऐसा बचा हो जहां जाम का झाम लोगों की परेशानी का सबब न बनता हो. जाम से मुक्ति दिलाने के लिए नितिन गडकरी ने एक ड्रीम प्रोजेक्ट की बात जनता शेयर की थी. जिसमें गाड़ियां सड़कों पर नहीं बल्कि खंबों के सहारे जमीन के ऊपर चलेंगी. पिछले साल इसकी डीपीआर की बात कही जा रही थी. लेकिन फिलहाल पता नहीं प्रोजेक्ट कहां तक पहुंचा है. बताया जा रहा है कि प्रयागराज से इसकी शुरुआत की जाएगी. पायलट प्रोजेक्ट सफल होने के बाद अन्य शहरों में भी इसकी रूप रेखा तैयार की जाएगी.. 

यह भी पढ़ें : Govt Scheme: इन लोगों के आए अच्छे दिन, सरकार कर रही है 30,000 रुपए की आर्थिक मदद

विदेशों जैसी आएगी फीलिंग 
केन्द्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने एक सभा के दौरान कहा था कि यदि ये प्रोजेक्ट सफर हो जाता है तो आपको प्रयागराज में विदेशों जैसी फीलिंग आएगी. योजना को अमली जामा पहनाने के लिए लेकर डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट (DPR) बनाई जा रही है. इसका मुख्य उद्देश्य जाम से निजात पाना बताया जा रहा है. हालांकि प्रोजेक्ट कब शुरू होगा इसकी कोई आधिकारिक डेट अभी तक नहीं बतायी गई है. एक्सपर्ट के मुताबिक यदि ये प्रोजेक्ट सफल हो गया तो काफी हद तक जाम वाले शहरों में ट्रैफिक आधा हो जाएगा.

सी प्लेन का सपना
चुनावी सभा के दौरान नितिन गडकरी ने प्रयागराज में ये भी कहा था कि मेरा सपना है कि यहां त्रिवेणी के संगम पर सी प्लेन (Seaplane) उतरे. दिल्ली से चलकर सीधे प्रयागराज में सी प्लेन से पहुंचा जा सके. हालांकि ये भाषण चुनावी था. अब अब यूपी में सरकार बने भी डेढ़ साल से ज्यादा का समय हो गया है. लेकिन अभी तक सी प्लेन की बात सिर्फ चुनावी चर्चा है,