logo-image

Cancel train today: दिल्ली से लेकर यूपी बिहार तक 520 ट्रेने, जानें यहां

Cancel train today: देश में लाखों लोग हर दिन ट्रेन से यात्रा करते है. रेलवे देश के आम लोगों के लिए समय के साथ -साथ पैसे की बचत करता है. लोग इसे सुविधाजनक और आरामदायक सफर के लिए उपयोग करते है. यह विश्व की दूसरी सबसे बड़ा रेलवे नेटवर्क वाला देश है. लोग

Updated on: 23 Feb 2023, 01:21 PM

नई दिल्ली:

Cancel train today: देश में लाखों लोग हर दिन ट्रेन से यात्रा करते है. रेलवे देश के आम लोगों के लिए समय के साथ -साथ पैसे की बचत करता है. लोग इसे सुविधाजनक और आरामदायक सफर के लिए उपयोग करते है. यह विश्व की दूसरी सबसे बड़ा रेलवे नेटवर्क वाला देश है. लोग प्रत्येक दिन इसका प्रयोग करते है और अपने गंतव्य स्थान की ओर जाते है. लेकिन कई बार ऐसा होता है कि ट्रेन कैंसिल या डाइवर्ट होने की वजह से हम गंतव्य स्थान पर समय से नहीं पहुंच पाते हैं. रेलवे से प्राप्त जानकारी  के मुताबिक दिल्ली से लेकर यूपी-बिहार तक आज 23 फरवरी 2023 को कुल 464 ट्रेनों को रद्द किया गया है.

रेलवे ने जानकारी दी है कि दिल्ली से लेकर पंजाब, यूपी और बिहार तक कुल 464 ट्रेन ऐसे है जिसे पूर्ण रूप से रद्द किया गया है. वहीं, 56 ट्रेनें ऐसी है जिसे आंशिक रूप से कैंसिल किया गया है. जबकी 74 ट्रेनें ऐसी है जिनके रूट्स को डायवर्ट किया गया है. वहीं, 20 ट्रेनों को रिशेड्यूल किया गया है. रेलवे से मिली जानकारी के मुताबिक ये देश के विभिन्न हिस्सों के एक्सप्रेस ट्रेन, पैसेंजर ट्रेन और स्पेशल ट्रेन शामिल है. इसलिए जो भी यात्रि जिनकी यात्रा आज 23 फरवरी की है वो रेलवे की अधिकारिक वेबसाइट के जरिए ट्रेन का स्टेटस चेक कर सकते है. 

यह भी पढ़े- UK Vegetable Crisis: सब्जी खरीदने की तय हुई लिमिट, सिर्फ 2 टमाटर प्रति व्यक्ति, ये है वजह

रेलवे ने जानकारी दी है कि इन रूटों पर रेलवे की पटरियों को डबल करने का काम जारी है. कुछ रूट्स पर रेलवे की द्वारा डेवलपमेंट के कई और काम किया जा रहा है. जिसकी वजह से इन ट्रेनों को रद्द किया गया है और कई ट्रेनों के रूट्स को डायवर्ट किया गया है. रेलवे ने यह जानकारी यात्रियों का ध्यान रखते हुए दिया है जिसकी वजह से यात्रियों को कोई समस्या का सामना न करना पड़े. यात्री घर से निकलने से अपने ट्रेन का स्टेटस चेक कर लें. यात्री इसके लिए रेलवे की अधिकारिक वेबसाइट enquiry.indianrail.gov.in पर जाकर जानकारी ले सकते है, या हेल्पलाइन न. 139 पर भी कॉल कर जानकारी ले सकते है.