logo-image

Adhar card update: जल्दी करें ये काम नहीं तो बंद हो जायेगा आपका आधार

Adhar card update: आधार कार्ड देश किसी भी काम के लिए बहुत जरूरी डॉक्यूमेंट या पहचान पत्र बन गया है. चाहें बैंक का अकाउंट खोलना हो, पेंशन लेना हो, किसी स्कूल या कॉलेज में एमिशन लेना हो, सरकार की किसी स्कीम का लाभ लेना हो या डीबीटी के लाभ लेना हो या मृ

Updated on: 20 Feb 2023, 04:14 PM

highlights

  • दस साल पहले बने आधार कार्ड में अपडेट जरूरी
  • पता अपडेट करना होगा अन्यथा बंद होगा
  • ऑनलाइन या ऑफलाइन के जरिए अपडेट कर सकते हैं

नई दिल्ली:

Adhar card update: आधार कार्ड देश किसी भी काम के लिए बहुत जरूरी डॉक्यूमेंट या पहचान पत्र बन गया है. चाहें बैंक का अकाउंट खोलना हो, पेंशन लेना हो, किसी स्कूल या कॉलेज में एमिशन लेना हो, सरकार की किसी स्कीम का लाभ लेना हो या डीबीटी के लाभ लेना हो या मृ्त्यु प्रमाण पत्र बनाना हो आधार कार्ड बेहद जरूरी है. इसी बीच यूआईडीएआई ने कहा है कि आधार में अपना पता अपडेट करना बेहद जरूरी है अन्यथा आपका आधार कार्ड बंद कर दिया जायेगा. जिसके बाद आपको कई परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है.

आधार कार्ड से संबंधित नए दिशा-निर्देश जारी किये है. जारी दिशा निर्देश के मुताबिक अगर किसी ने पिछले दस सालों में अपना पता अपडेट नहीं किया है तो उनका आधार कार्ड बंद कर दिया जायेगा. यूआईडीएआई ने लोगों से अनुरोध किया है कि वो जल्द से जल्द अपने आधार में पता अपडेट कर लें जिससे भविष्य में किसी तरह की परेशानी नहीं हो. जानकारी के मुताबिक इस सुविधा को आप ऑनलाइन भी अपडेट कर सकते है. जिसके लिए कुछ शुल्क देना होगा. ऑनलाइन माध्यम के लिए 25 रुपये और ऑफलाइन के जरिए आपको 50 रुपये देना होगा. आधार ने ट्वीट कर कहा है कि जिन लोगों का आधार 10 साल पहले बना है और इसे अपडेट नहीं किया है वो अपना पता जल्द से जल्द कर लें. इसके लिए 25 रुपये का पेमेंट करना होगा.

यह भी पढ़े- ट्विटर के बाद अब मेटा का ऐलान, फेसबुक और इंस्टाग्राम के भी देने होंगे पैसे

कैसे करें ऑनलाइन अपडेट 

सबसे पहले माई आधार पर जायें. फिर एड्रेस अपडेट पर क्लिक करें.
फिर मांगे गये डिटेल को भरें. जिसमें रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर शामिल है
फिर डिटेल भरने के बाद अपडेट पर क्लिक करें.
फिर रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी आयेगा
जिसे रिक्त स्थान पर भर दें.
फिर मांगे गये पता अपडेट से संबंधित कोई डॉक्यूमेंट सबमिट करें.
फिर मांगे गये पेमेंट को जमा करें.
बाद में फाइनल सबमिट करें.
कुछ दिनों के बाद आपके आधार में पता अपडेट हो जायेगा.