logo-image

'झांसी की रानी' उल्का गुप्ता को 7 साल की उम्र में होना पड़ा था रेसिज्म का शिकार

जी टीवी में आने वाले सीरियल 'झांसी की रानी' में छोटी लक्ष्मीबाई यानी मनु (लक्ष्मीबाई) के बचपन का रोल निभाकर मशहूर हुई अभिनेत्री उल्का गुप्ता का कहना है कि सात साल की उम्र में इस इंडस्ट्री में ही वो रंगभेद का शिकार हुई थी।

Updated on: 16 Mar 2017, 05:22 PM

नई दिल्ली:

देश और दुनिया में रंगभेद (रेसिज्म) बीमारी की तरह फैला हुआ है। जिसका असर हर ओर देखने को मिलता है। इस रंगभेद से फिल्म और टीवी भी अछूते नहीं रहे हैं। आपने ऐसी कई फिल्म और सीरियल देखे होंगे जिसमें रंगभेद के मुद्दे को उठाया गया है। लेकिन इस बार इस रंगभेद का शिकार खुद एक टेलीविजन की कलाकार हुई है।

सीरियल 'झांसी की रानी' में छोटी लक्ष्मीबाई यानी मनु (लक्ष्मीबाई) के बचपन का रोल निभाकर मशहूर हुई अभिनेत्री उल्का गुप्ता का कहना है कि सात साल की उम्र में इस इंडस्ट्री में ही वो रंगभेद का शिकार हुई थी।

यह भी देखें- इंतजार हुआ खत्म, 'बाहुबली : द कन्क्लूजन' का ट्रेलर रिलीज, यहां देखिए कटप्पा ने बाहुबली को क्यों मारा?

उल्का ने 7 साल की उम्र में सीरियल 'रेशम डंक' से अपने करियर की शुरुआत की थी, लेकिन टीआरपी कम होने की वजह से शो छह महीने में ही बंद हो गया था। उल्का ने 'रेशम डंक' के बाद कई ऑडिशन दिए लेकिन उन्हें अपने रंग के कारण हर जगह खारिज कर दिया गया।

उन्हें कई सीरियल में काम करने का मौका मिला लेकिन हमेशा उनके सांवले रंग पर सवाल उठाए गए। उन्हें अपने सांवले रंग की वजह से बहुत स्ट्रगल करना पड़ा। उन्होंने एक अखबार से बातचीत के दौरान ये बातें कहीं।

रंगभेद को लेकर संघर्ष करने वाली उल्का ने बताया 'मैं छोटी सी उम्र में ही एक्टिंग को लेकर काफी संजीदा थी, लेकिन मैंने अपनी ही इंडस्ट्री में डार्क साइड पक्ष का सामना किया। 'रेशम डंक' के खत्म होने के बाद मेरे पापा और मैं रोजाना के तौर पर ऑडिशन के लिए जाया करते थे और हर बार निर्माताओं से सुनने को मिलता कि उन्हें सही लड़की की तलाश है।. उनके मुताबिक गोरी लड़कियां अप-मार्केट होती हैं। मुझे सिर्फ मेरे सांवले रंग की वजह से कई बार खारिज कर दिया गया था। मैं निराश हो जाती थी।'

यह भी देखें- अक्षय कुमार निभायेंगे 'मोगुल' में संगीत सम्राट गुलशन कुमार का किरदार, देखें फिल्म में जॉली का पहला लुक

उल्का ने यह भी बताया कि उनके कॉम्पलेक्सन के कारण ही मुझे 'सात फेरे' में सलोनी की बेटी का किरदार मिला था। उन्होंने बताया कि मेरे कास्टिंग एजेंट को अब भी प्रोडक्शन हाउस वाले गोरी लड़की लाने के लिए कहते हैं। उल्का कहती हैं, 'मैं अब ऐसे ऑडिशंस में नहीं जाती। गोरा होने से कोई अप मार्केट नहीं दिखता। मैं चाहती हूं मैं अपने टैलेंट से आगे बढूं।'

उल्का अब 19 वर्ष की हो चुकी हैं और साउथ इंडियन इंडस्ट्री में काम कर रही हैं।फिलहाल उल्का ने टॉलीवुड की फिल्म ‘रूद्रमहादेवी’ में एक प्रमुख भूमिका निभाई हैं। जो अप्रैल 2017 में रिलीज होने वाली है। उन्होंने हिंदी और एक मराठी फिल्म में भी एक्टिंग की।