logo-image

गर्मी की छुट्टियों में गोवा और जयपुर जाना पसंद कर रहे हैं भारतीय

झुलसा देने वाली तपिस के बावजूद भारत में छुट्टियां मनाने के लिए गोवा सर्वाधिक पसंदीदा स्थान बना हुआ है। इसके बाद जयपुर का स्थान है।

Updated on: 11 May 2018, 09:34 AM

नई दिल्ली:

झुलसा देने वाली तपिस के बावजूद भारत में छुट्टियां मनाने के लिए गोवा सर्वाधिक पसंदीदा स्थान बना हुआ है। इसके बाद जयपुर का स्थान है।

एक प्रमुख यात्रा पोर्टल इक्सिगो द्वारा किए गए एक अध्ययन के मुताबिक, ठहरने के बजट अनुकूल विकल्पों और उड़ानों पर भारी छूट के कारण भारतीय नागरिक कम दूरी के इंटरनेशनल टूरिस्ट प्लेस जैसे दुबई और सिंगापुर को भी पसंद कर रहे हैं।

इक्सिको ने यह अध्ययन अपने पोर्टल पर आई बुकिंग्स के आधार पर किया है। एक बयान के अनुसार, व्यस्त और ऑफ मौसम के बीच घरेलू हवाई किराए में अंतर लगभग 45 प्रतिशत और अंतर्राष्ट्रीय हवाई किराए में करीब 18 फीसदी होता है।

ये भी पढ़ें: इस गर्मी की छुट्टियों में अमेरिका के नेवादा में जरूर घूमें ये 5 जगह

होटल में रहने के विकल्पों पर भारतीय कम बजट पसंद करते हैं। वे समुद्र तट या पहाड़ी गंतव्यों के शानदार दृश्यों के लिए अतिरिक्त भुगतान करने पर ध्यान नहीं देते हैं।

करीब 47 प्रतिशत पर्यटक गोवा में समर वेकेशन के दौरान चार-पांच सितारा होटलों में रहना पसंद करते हैं, जबकि 62 प्रतिशत जयपुर में अधिक बजट अनुकूल आवास विकल्प पसंद करते हैं।

इक्जिगो के मुख्य कार्यकारी अधिकारी और सह-संस्थापक आलोक वाजपेयी ने कहा, 'अध्ययन के दौरान यह देखना दिलचस्प रहा कि ग्रीष्मकालीन अवकाश गंतव्य चुनते समय यात्री मौसम के बारे में चिंता नहीं करते हैं। गोवा और दुबई जैसे स्थान साल भर पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र रहे हैं।'

आलोक ने कहा, 'ऑफ-सीजन यात्रा न केवल जेब के लिहाज से, बल्कि पर्यटक गंतव्यों पर होने वाली भीड़-भाड़ से बचने के लिहाज से भी काफी फायदेमंद हो सकती है।'

ये भी पढ़ें: कान में शामिल होने से पहले ऐश्वर्या इंस्टाग्राम पर करेंगी डेब्यू