logo-image

जानिए, गर्मियों में ट्रेवल करने के लिए पांच सबसे अच्छी जगह

आपके लिए ऐसी जगह जो आपको बेहद सुकून पहुंचाने में जरूर मदद करेगी। आपकी ट्रिप प्लानिंग को और बढ़िया बनाने के लिए देखिये कुछ ऐसी जगह जहां आपकी जेब ज्यादा असर नहीं पड़ेगा।

Updated on: 13 Apr 2017, 10:42 AM

नई दिल्ली:

अगर आप इस झुलसाने वाली धूप से दूर जाना चाहते है तो हम लाये है आपके लिए ऐसी जगह जो आपको सुकून पहुंचाने में जरूर मदद करेगी। क्या आप भी इन गर्मियों में छुट्टियां बिताने कहीं बाहर जाना चाहते है? अंतर्राष्ट्रीय यात्राओं से संबंधित सर्च इंजन स्काई स्कैनर ने आपके बजट में आ सकने वाले देशों की लिस्ट के बारे में बताया है। आपकी ट्रिप प्लानिंग को और बढ़िया बनाने के लिए देखिये कुछ ऐसी जगह जहां आपकी जेब पर ज्यादा असर भी नहीं पड़ेगा और आप मजे से गुजार सकते है दिन वो भी बिना किसी टेंशन के।

कोस्टारिका
कोस्टारिका

कोस्टारिका
खुशहाल देशों में शुमार कोस्टा रिका आपकी यात्रा को सुखद और यादगार बना सकता है। इस खूबसूरत देश की यात्रा करने के लिए नवंबर में बुकिंग कराने से यात्रा आपको सस्ती पड़ेगी। पर्यटक गाड़ी से महज तीन घंटे में तट से तट की यात्रा कर सकते हैं। यहां आप स्नॉर्कलिंग, सर्फिंग जेट स्कीइंग, राफ्टिंग जैसे एडवेंचर स्पोर्ट्स का लुत्फ उठा सकते हैं। खूबसूरत प्राकृतिक नज़रों से भरपूर इस देश में यात्रियों को रंग-बिरंगे और एक से बढ़कर एक खूबसूरत तोते देखने को भी आसानी से मिल जाते है।

जिम्बाब्वे
जिम्बाब्वे

जिम्बाब्वे
अगर आप पशु प्रेमी है तो ये जगह आपके लिए बेस्ट है। यहां वन्यजीवन को आप सफारी के जरिए अच्छी तरह से देख सकते हैं। घूमने के लिए यह देश भी भारतीय रुपयों की कीमत के हिसाब से आपके बजट में हैं। सस्ती हवाई यात्रा के लिए फरवरी में अपनी ट्रिप बुक कराएं। आप यहां मशहूर विक्टोरिया झरना देख सकते हैं। 'माटोपोस नेशनल पार्क', 'मुटारे टाउन', 'चिनोहई गुफाओं' आदि पर्यटन स्थल की सैर कर सकते हैं।

इंडोनेशिया,बाली
इंडोनेशिया,बाली

इंडोनेशिया
बाली भारतीय पर्यटकों का सबसे पसंदीदा पर्यटन स्थल है। स्काई स्कैनर के डाटा में विश्व के सबसे बड़े द्वीप देश की यात्रा मई में बुकिंग करने पर सस्ता पड़ेगा। कोरल रीफ और साफ नीले पानी के लिए लोकप्रिय यह देश समुद्र तट का सैर पसंद करने वालों को जरूर पसंद आएगा।

श्रीलंका
श्रीलंका

श्रीलंका
श्रीलंका सैर-सपाटे के लिए एक बढ़िया देश है। इस देश की सैर बजट में होने के कारण यहां बड़ी तादाद में भारतीय पहुंचते है। वैसे तो सस्ता पड़ने के कारण कभी भी इस देश में जाने के बारे में सचा जा सकता है। श्रीलंका अपनी 'सीलोन चाय' के लिए प्रसिद्ध है। बेहद खूबसूरत नजारों के लिए 'एला रॉक' तक चार घंटे की ट्रेक पर हरे भरे चाय के बागान में पैदल चलकर आप कुदरत की खूबसूरती को महसूस कर सकते है। हवाई यात्रा की बुकिंग के लिए सही समय है मई और जून के महीने है।

वियतनाम
वियतनाम

वियतनाम
वियतनाम भी बेहद ख़ूबसूरत है और यहां घूमने के लिए भी आपको अपनी जेब की फिक्र करने की कोई जरूरत नहीं है। पहाड़ों पर घुमावदार सड़के और बोट में सवारी से आप इसकी खूबसूरती का अंदाजा लगा सकते है। यहां आप घूमने के साथ- साथ स्वादिष्ट खाने का भी लुफ्त उठा सकते है। यहां की संस्कृति, लोग और शानदार लैन्ड्स्केप आपका मन मोह लेंगे।