गर्मी की छुट्टियां मनाने जाने से पहले इन बातों का रखें खास ध्यान

गर्मियों में अगर आपकी योजना घूमने-फिरने की है तो आरामदेह कपड़े ही साथ लेकर जाएं।

  |   Updated On : April 19, 2017 10:25 AM
फाइल फोटो

फाइल फोटो

नई दिल्ली:  

गर्मियों में घूमने जाने से पहले इस मौसम के अनुकूल कपड़े पैक करने से लेकर स्नैक पैक करने और कई अन्य चीजों का ध्यान रखना बेहद जरूरी है। त्वचा विशेषज्ञ निवेदिता दादू (स्किनोलॉजी स्किन एंड हेयर क्लीनिक) और स्त्री रोग-आईवीएफ विशेषज्ञ अनुभा सिंह (शांता आईवीएफ सेंटर) ने इस संबंध में ये सुझाव दिए हैं:

- गर्मियों में अगर आपकी योजना घूमने-फिरने की है तो आरामदेह कपड़े ही साथ लेकर जाएं। सूती कपड़ों, ढीले टॉप्स, आरामदेह जूतों को पैक करें। आंखों की सुरक्षा के लिए सनग्लास और धूप से त्वचा को बचाने के लिए सनस्क्रीन ले जाना नहीं भूलें।

- सड़कों पर लगने वाले भोजन के स्टॉलों से खाना नहीं खाएं। इससे गैस बनने, अपच और डिहाइड्रेशन हो सकता है। ज्यादा तैलीय भोजन का सेवन नहीं करें, इसके बजाय ठंडा और तरल पदार्थो जैसे जूस, तरबूज आदि का सेवन करें।

ये भी पढ़ें: इस गर्मा-गरम चाय का सेवन दे सकता है एसोफेगल कैंसर

- अपने साथ कुछ दवाएं भी ले जाएं। जैसे अपच, उल्टी को रोकने वाली गोली, ओरल रिहाइड्रेशन पाउडर आदि।

- कार, विमान या बस से यात्रा करने के दौरान अपना पसंदीदा तकिया जरूर ले जाएं, जिससे आपको पीठ या गर्दन में किसी तरह की कोई तकलीफ नहीं हो।

- थकान से बचने के लिए बीच-बीच में रुक कर थोड़ा आराम भी कर लें।

ये भी पढ़ें: बच्चों में स्मार्टफोन की लत का करना पड़ रहा है इलाज

- अगर आप गर्भवती हैं तो शरीर में पानी की कमी नहीं होने दें। तरल पदार्थो का सेवन करती रहें और कुछ हल्का भोजन भी अपने साथ रखें और बीच-बीच में खाती रहें ताकि आपको और अपके अंदर पल रहे बच्चे को भूख महसूस नहीं हो।

- बच्चे की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए अंतर्राष्ट्रीय या घरेलू यात्रा करने से पहले किसी स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श जरूर कर लें।

(IPL 10 की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें)

First Published: Wednesday, April 19, 2017 10:15 AM

RELATED TAG: Summer Vacation 2017, Travelling Tips,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो