logo-image

Good news : UP के प्रमुख शहरों को हवाई मार्ग से जोड़ने की तैयारी, महज 30 मिनट की होगी यात्रा

उत्तर प्रदेश सरकार ने लोगों को बड़ी खुशखबरी दी है. अब महज 30 से 40 मिनट में यूपी के प्रमुख जिलों में लोगों की आवागमन हो सकती है. सरकार प्रमुख शहरों को रीजनल एयर कनेक्टिविटी (Regional Air Connectivity) के तहत एक दूसरे से जोड़ने की तैयारी कर रही है.

Updated on: 25 Jun 2020, 12:51 PM

लखनऊ:

उत्तर प्रदेश (Uttar pradesh) सरकार ने लोगों को बड़ी खुशखबरी दी है. अब महज 30 से 40 मिनट में यूपी के प्रमुख जिलों में लोगों की आवागमन हो सकती है. सरकार प्रमुख शहरों को रीजनल एयर कनेक्टिविटी (Regional Air Connectivity) के तहत एक दूसरे से जोड़ने की तैयारी कर रही है. इसके तहत क्षेत्र में नए एयरपोर्ट (Airport) विकसित किए जा रहे हैं. नागरिक उड्डयन मंत्री नंद गोपाल गुप्ता ‘नंदी’ (Nand Gopal gupta Nandi) के मुताबिक राज्य सरकार की कोशिश है कि राजधानी लखनऊ के साथ ही प्रमुख जिले आपस में और देश के अन्य राज्यों के साथ जुड़ जाएं. ऐसा होने पर यूपी के प्रमुख जिलों में आने जाने में महज 30 से 40 मिनट का ही वक्त लगेगा. नंदी ने बताया कि 2017 में सरकार बनने पर राज्य में सिर्फ चार एयरपोर्ट लखनऊ, वाराणसी, गोरखपुर और आगरा से विमान सेवाएं थीं.

यह भी पढ़ें- पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों के खिलाफ सड़क पर उतरी RJD, तेजस्वी और तेजप्रताप यादव ने निकाला साइकिल मार्च

चित्रकूट, अलीगढ़, मुरादाबाद और आजमगढ़ के एयरपोर्ट भी उड़ान भरने के लिए तैयार

इसी साल झांसी एयरपोर्ट का काम भी पूरा हो जाएगा. इसके अलावा 2021 तक चित्रकूट, अलीगढ़, मुरादाबाद और आजमगढ़ के एयरपोर्ट भी उड़ान भरने के लिए तैयार हो जाएंगे. बता दें कि उत्तर प्रदेश में इस समय आजमगढ़, अलीगढ़, मुरादाबाद और श्रावस्ती में एयरपोर्ट बनाने का काम चल रहा है. काम बहुत हद तक पूरा कर लिया गया है. वहीं चित्रकूट, म्योरपुर (सोनभद्र) और झांसी में एयरपोर्ट का निर्माण कार्य चल रहा है. गाजीपुर और मेरठ में भी आरसीएस के तहत एयरपोर्ट बनाया जाना प्रस्तावित है. वहीं केंद्रीय कैबिनेट ने कुशीनगर एअरपोर्ट को इंटरनेशनल एयरपोर्ट में तब्दील करने की मंजूरी दे दी है. जिसके बाद स्थानीय लोगों में ख़ुशी है. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी इसके लिए पीएम नरेन्द्र मोदी का धन्यवाद दिया.