logo-image
लोकसभा चुनाव

इस राज्य में अब शुरू होगी भीषण गर्मी, 6 मई के बाद बरसेंगे आग के गोले

मौसम विभाग ने मई के पूरे महीने 15 दिन लू चलने की आशंका जताई है. साथ ही एक से दो दिन थंडर स्टॉर्म एक्टिविटी और 25 से 27 दिन मौसम पूरी तरह साफ रहने का अनुमान जताया है.

Updated on: 02 May 2024, 08:36 PM

नई दिल्ली:

राजस्थान में मई शुरू होने के साथ ही तपीश बढ़ने लगी है. मौसम विभाग ने प्रचंड गर्मी को लेकर अलर्ट जारी किया है. सूबे में मार्च-अप्रैल में गर्मी के तेवर नरम थे, लेकिन अब सिर चकराने वाली गर्मी की आहट होने वाली है. मौसम विभाग ने मई में भीषण गर्मी पड़ने की आशंका जताई है. साथ ही लोगों से धूप में नहीं निकलने की नसीहत दी है. मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक मई के पहले हफ्ते में ही तापमान में धीरे-धीरे बढ़ोतरी होगी और 15 मई तक पारा 45 डिग्री सेल्सियस से ऊपर जाने का अनुमान है. आखिरी दो हफ्ते में तेज लू चलने की आशंका है. मौसम विभाग ने मई के पूरे महीने 15 दिन लू चलने की आशंका जताई है. साथ ही एक से दो दिन थंडर स्टॉर्म एक्टिविटी और 25 से 27 दिन मौसम पूरी तरह साफ रहने का अनुमान जताया है. लगातार 8 से 10 पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने से मार्च और अप्रैल में एक बार भी अधिकतम तापमान 40 डिग्री के पार नही गया लेकिन अब मई में भीषण गर्मी पड़ने का अलर्ट है.

चूरू में ज्यादा गर्मी होने की आशंका

राजस्थान में चूरू, अलवर, जैसलमेर, जोधपुर, जयपुर सीरोही समेत अन्य इलाकों में तेज गर्मी पड़ने की संभावना है. आशंका जताई जा रही है कि राजस्थान में तापमान इस बार 45 डिग्री सेल्सियस होने वाली है. हालांकि, मार्च-अप्रैल में इस बार गर्मी का कहर कम देखने को मिला है.  देश के ज्यादातर राज्यों में गर्म हवाओं से लोग परेशान हैं. उत्तर भारत के मैदानी इलाकों और दक्षिण भारत में प्रचंड गर्मी पड़ना शुरू हो गई है. हालांकि पहाड़ों पर बारिश हो रही है. 

यह भी पढ़ें: नामांकन में है चंद घंटे बाकी, रायबरेली-अमेठी पर अब भी सस्पेंस बरकरार, क्या करेगा गांधी परिवार?

उत्तर भारत में प्रचंड गर्मी

मौसम विभाग की मानें तो सबसे ज्यादा गर्मी का असर , दक्षिणी और पश्चिमी इलाकों में रहने वाला है. हालांकि, अभी तक इन इलाकों में उतनी गर्मी नहीं पड़ रही है, लेकिन अभी तक इन इलाकों में ज्यादा गर्मी नहीं पड़ी है. बता दें कि उत्तर भारत में अभी से गर्मी अपना सितम दिखा रहा है. झारखंड, पश्चिम बंगाल, बिहार, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश समेत इन इलाकों में ज्यादा गर्मी पड़ रही है.