logo-image

G20 Dinner Invitation: 'प्रेसीडेंट ऑफ भारत' पर बोले शरद पवार- किसी को नाम हटाने का अधिकारी नहीं, INDIA में होगा ये फैसला

G20 Dinner Invitation Latest News : देश के नाम बदलने का मुद्दा एक बार फिर तूल पकड़ लिया है. शरद पवार ने बड़ा बयान जारी करते हुए कहा कि इस पर फैसला बुधवार को होगा.

Updated on: 05 Sep 2023, 06:03 PM

नई दिल्ली:

G20 Dinner Invitation Latest News : राष्ट्रपति की ओर से जारी जी-20 शिखर सम्मेलन के रात्रि भोज के पत्र में 'प्रेसीडेंट ऑफ भारत' लिखे जाने पर राजनीति तेज हो गई है. देश में भारत और इंडिया के नाम को लेकर भारतीय जनता पार्टी और विपक्षी दल आमने-सामने आए हैं. इंडिया का नाम बदलकर भारत करने की मांग पुरानी है. सूत्रों का कहना है कि संसद के विशेष में केंद्र की मोदी सरकार इस मुद्दे पर बिल भी पेश कर सकती है. इस बीच राष्ट्रवादी कांग्रेस (NCP) के अध्यक्ष शरद पवार का बड़ा बयान सामने आया है. 

यह भी पढे़ं : Aditya-L1 Mission: सूर्य के रहस्यों का खुलासा करेगा आदित्य-एल1, जानें मानव जीवन पर क्या पड़ेगा प्रभाव?

देश में एक बार फिर भारत (Bharat) और इंडिया (India) पर विवाद शुरू हो गया है. एनसीपी के चीफ शरद पवार (NCP Chief Sharad Pawar) ने कहा कि मेरे पास ऐसी कोई भी जानकारी नहीं आई है. I.N.D.I.A (इंडियन नेशनल डेवलपमेंट्ल इंक्लूसिव अलायंस) के नेताओं की बुधवार को बैठक बुलाई गई है. इस मीटिंग में इस मुद्दे पर विस्तार पर चर्चा की जाएगी. उन्होंने प्रेसीडेंट ऑफ भारत पर कहा कि किसी को नाम हटाने का अधिकार नहीं है. कोई नाम नहीं हटा सकता है. 

यह भी पढे़ं : One Nation-One Election: एक राष्ट्र-एक चुनाव मुद्दे पर BJP-कांग्रेस आमने-सामने, जानें किसने क्या कहा?

आपको बता दें कि कांग्रेस (Congress) ने सबसे पहले मंगलवार को देश के नाम बदलने का मुद्दा उठाया. कांग्रेस ने आरोप लगाया कि जी 20 शिखर सम्मेलन (G 20 Summit) के भोज के निमंत्रण पत्र में प्रसीडेंट ऑफ भारत लिखा गया है, जबकि प्रेसीडेंट ऑफ इंडिया होना तचाहिए. इसके बाद यह मुद्दा तूल पकड़ लिया. भाजपा और इंडिया दलों के नेताओं के बीच जुबानी जंग तेज हो गई है. विपक्ष को डर है कि केंद्र सरकार देश का नाम इंडिया से बदलकर भारत (Bharat Vs India) कर सकती है.