logo-image

PM Modi: पीएम मोदी का आज मध्य प्रदेश दौरा, सागर में रविदास मंदिर की रखेंगे आधारशिला, ये है पूरा कार्यक्रम

PM Modi in MP: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मध्य प्रदेश की यात्रा खजुराहो से होगी. पीएम मोदी यहां एक बजे पहुंचेंगे. उसके बाद दोपहर सवा दो बजे बड़तूमा में संत रविदास स्मारक मंदिर का भूमिपूजन एवं शिलान्यास करेंगे.

Updated on: 12 Aug 2023, 07:06 AM

highlights

  • पीएम मोदी का आज मध्य प्रदेश दौरान
  • कई परियोजनाओं का करेंगे शिलान्यास
  • सागर में संत रविदास मंदिर की रखेंगे आधारशिला

New Delhi:

PM Modi MP visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज (शनिवार) को मध्य प्रदेश दौरे पर रहेंगे. इस दौरान वह सागर जिले में संत रविदास मंदिर की आधारशिला रखेंगे. इस मंदिर को बनाने पर 100 करोड़ रुपये का खर्च आएगा. जिसे नागौर शैली में बनाया जाएगा. इसके साथ ही पीएम मोदी ढाना गांव में एक जनसभा को भी संबोधित करेंगे. बता दें कि मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज चौहान ने इसी साल 8 फरवरी को संत रविदास मंदिर के निर्माण की घोषणा की थी. बताया जा रहा है कि ये मंदिर कई मायनों में खास होगा. जो आस्था के केंद्र के साथ-साथ शोध का भी एक बड़ा केंद्र होगा.

ये भी पढ़ें: WFI Election 2023: भारतीय कुश्ती महासंघ चुनाव पर क्यों लगी रोक? जानें वकील की जुबानी

एक बजे खजुराहो एयरपोर्ट पहुंचेंगे पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मध्य प्रदेश की यात्रा खजुराहो से होगी. पीएम मोदी यहां एक बजे पहुंचेंगे. उसके बाद दोपहर सवा दो बजे बड़तूमा में संत रविदास स्मारक मंदिर का भूमिपूजन एवं शिलान्यास करेंगे. इस कार्यक्रम में उज्जैन, हरिद्वार, जबलपुर, राजस्थान समेत देश के कई अन्य स्थानों के भी करीब 500 संत शामिल होंगे. 

भव्य होगा संत रविदास का मंदिर

बता दें कि बड़तूमा में बनने वाला संत रविदास का मंदिर भव्य और आलीशान होगा. जिसे 11 एकड़ भूमि पर बनाया जा रहा है. मंदिर की दीवारों पर दोहे की आकृतियां उकेरी जाएंगी. संत रविदास मंदिर के परिसर के बीच में मुख्य मंदिर होगा. जो 5500 वर्ग फुट में बनाया जाएगा. इस मंदिर में गर्भगृह, अंतराल मंडप तथा अर्धमंडप बनाए जाएंगे. संग्रहालय के प्रवेश द्वार के सामने एक बड़ा-सा जलकुंड बनाया जाएगा. उसके पास ही एक विशाल गलियारा बनाया जाएगा. जहां विहार किया जा सकेगा.  मंदिर के आसपास वर्तुलाकार भूमि पर चार गैलरी बनाई जाएंगी. जिसमें संत रविदास के जीवन को विस्तृत रूप एवं आधुनिक संसाधनों की सहायता से प्रस्तुत किया जाएगा. इसके साथ ही संत रविदास की वाणी, उनके कार्य, सामाजिक योगदान के बारे में परिचय दिया जाएगा.

ये भी पढ़ें: IPL 2024 में गुजरात के इस खिलाड़ी की चमकेगी किस्मत, मिलेगी बड़ी जिम्मेदारी

पीएम मोदीइन परियोजनाओं का भी करेंगे लोकार्पण

बता दें कि संत रविदास के संदेशों का प्रचार करने के लिए सूबे के पांच स्थानों से समरसता यात्राओं का आयोजन किया गया है. ये यात्राएं 55 हजार गांवों का भ्रमण करने के बाद सागर पहुंच गई हैं. इन यात्राओं के जरिए गांव की मिट्टी और ग्रामीणों की भावनाओं को जोड़ने कोशिश की गई. पीएम मोदी अपनी यात्रा के दौरान सवा तीन बजे सागर के ढाना में विभिन्न परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे. जिसमें पेट्रोकेमिकल विस्तारीकरण योजना भी शामिल हैं. जिसपर 50 हजार करोड़ का खर्चा आएगा. इसके अलावा मोरी-कोरी-विदिशा-हिनौतिया 'फोर लेन' तथा हिनौतिया-मेलुआ 'टू लेन' सड़कों का भूमि पूजन और कोटा-बीना रेल मार्ग के दोहरीकरण का लोकार्पण भी शामिल है. इसके अलावा पीएम मोदी एक जनसभा को भी संबोधित करेंगे. इसके बाद 5 बजकर 35 मिनट पर पीएम मोदी ढाना से खजुराहो होते हुए दिल्ली के लिए रवाना होंगे.