logo-image
लोकसभा चुनाव

राहुल गांधी का बड़ा बयान, कहा- आदिवासी और दलित महिला बनेंगी लखपति

मंगलवार को कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने झारखंड के चाईबासा में चुनावी रैली को संबोधित किया. राहुल गांधी ने विपक्ष पर जमकर निशाना साधा और देश में जल, जंगल और जमीन पर आदिवासियों का पहला अधिकार बताया.

Updated on: 07 May 2024, 06:24 PM

highlights

  • चाईबासा में राहुल गांधी का बड़ा बयान
  • कहा- संविधान फाड़कर फेंकना चाहती है भाजपा
  • आदिवासी और दलित महिला बनेंगी लखपति

West Singhbhum:

मंगलवार को कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने झारखंड के चाईबासा में चुनावी रैली को संबोधित किया. इस दौरान मंच पर राहुल गांधी के साथ प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की पत्नी कल्पना सोरेन, सीएम चंपई सोरेन सहित तमाम इंडी गठबंधन के नेता मौजूद दिखें. राहुल गांधी ने चाईबासा के मंच से विपक्ष पर जमकर निशाना साधा और देश में जल, जंगल और जमीन पर आदिवासियों का पहला अधिकार बताया. इसके साथ ही कहा कि भाजपा आदिवासी को वनवासी बताकर उनका अधिकार छीनना चाहती है, लेकिन हमने यह संकल्प लिया है कि हम आदिवासियों को उनका अधिकार दिलाएंगे. इसके साथ ही कहा कि आदिवासियों और दलितों के हर परिवार की एक महिला को हर साल लखपति बनाएंगे. 

यह भी पढ़ें- PM मोदी ने ED कार्रवाई पर कही बड़ी बात, कहा- जो खाएगा, वो जेल जाकर..

आदिवासी और दलित महिला बनेंगी लखपति

इसके साथ ही राहुल गांधी ने कहा कि देश में आदिवासियों की कुल आबादी 8 फीसदी है, लेकिन उस हिसाब से उन्हें 100 रुपये में दस पैसे भी खर्च करने का अधिकार नहीं दिया गया है. देश की टॉप ब्यूरोक्रेसी में आदिवासी अफसरों की भागीदारी भी कम है. आपको बता दें कि चुनवा की तारीखों की घोषणा के बाद पहली बार राहुल गांधी झारखंड दौर पर आए. जहां उन्होंने चाईबासा के टाटा कॉलेज मैदान में सभा को संबोधित किया और सिंहभूम सीट से झामुमो की प्रत्याशी जोबा मांझी के लिए वोट अपील भी की. 

भारतीय संविधान को फाड़कर फेंकना चाहती है भाजपा

पीएम मोदी ने 3 मई को झारखंड में रैली की थी. सभा को संबोधित करते हुए राहुल गांधी ने भारतीय संविधान की पुस्तक को दिखाते हुए कहा कि भाजपा इसे फाड़कर फेंकना चाहती है, लेकिन इस देश में इस किताब की बदौलत ही दलितों, आदिवासियों और पिछड़ों को जो भी मिला है. इस किताब के लिए हमारे कई बड़े नेताओं ने कुर्बानी भी दी है. भाजपा इसे खत्म करना चाहती है, लेकिन हम इसके लिए जान देने को तैयार है. बता दें कि 13 मई को झारखंड में पहला मतदान होगा. झारखंड में कुल 14 लोकसभा सीटों पर मतदान होना है.