logo-image

पीएचसी-सीएचसी में पोर्टल के जरिए भेजी जाएगी जांच रिपोर्ट, रांची में हो रही है शुरुआत

झारखंड के पीएचसी-सीएचसी को अब हाईटेक बनाने की शुरुआत की जा रही है. रांची जिले के विभिन्न क्षेत्रों में मौजूद पीएचसी-सीएचसी स्वास्थ्य केंद्रों पर आने वाले मरीजों को पोर्टल के जरिए उनकी जांच रिपोर्ट भेजने की तैयारी की जा रही है.

Updated on: 23 Jul 2022, 05:27 PM

Ranchi:

झारखंड के पीएचसी-सीएचसी को अब हाईटेक बनाने की शुरुआत की जा रही है. रांची जिले के विभिन्न क्षेत्रों में मौजूद पीएचसी-सीएचसी स्वास्थ्य केंद्रों पर आने वाले मरीजों को पोर्टल के जरिए उनकी जांच रिपोर्ट भेजने की तैयारी की जा रही है. इसे लेकर सदर अस्पताल प्रशासन ने सॉफ्टवेयर तैयार कर लिया है. प्रखंड में मौजूद जितने भी सरकारी अस्पताल है, वहां से सैंपल को जमा कर जांच करने के लिए अब सदर अस्पताल लाया जाएगा. जिसके बाद जांच की जाएगी और इसकी रिपोर्ट पोर्टल पर अपलोड कर दी जाएगी. 

अपलोड करने के बाद संबंधित अस्पताल से मरीज को उसकी जांच रिपोर्ट प्रिंट कर के दे दी जाएगी. वहीं अस्पतालों में जो मरीज भर्ती होंगे उनकी जांच फ्री में की जाएगी. साथ ही ओपीडी में आने वाले मरीजों को जांच के लिए पैसा देना होगा. जबकि आयुष्मान कार्ड धारकों को भी इस जांच के लिए पैसे देने होंगे, ऐसा इसलिए क्योंकि आयुष्मान योजना का लाभ तभी मिलता है जब मरीज को भर्ती किया जाता है. आपको ये भी बता दे कि जांच के लिए जो दर सीजीएचएस में तय की गई है. आपको सिर्फ उतना ही भुगतान करना होगा.

इतना ही नहीं इस सुविधा की शुरुआत होने से जितने भी प्रखंड में मरीज है सभी को हर तरह की पैथोलॉजी सुविधा मिलेगी. हर तरह की जांच के बाद मरीजों को उसके अगले दिन ही जांच रिपोर्ट दे दी जाएगी. जो स्वास्थ्य केंद्र और अस्पताल प्रखंड स्तर पर है उन सभी को भुगतान हुए पैसे को सदर अस्पताल के आयुष्मान विभाग को भेजना होगा. अस्पताल में दिया गया सैंपल को एक टीम हर रोज सभी अस्पतालों से इकठ्ठा कर सदर अस्पताल पहुंचाएगी और दूसरे दिन जांच कर उसकी रिपोर्ट सॉफ्टवेयर के जरिए पोर्टल में अपलोड करेगी, जिसके बाद मरीज अपने रजिस्ट्रेशन नंबर के आधार पर अपना रिपोर्ट देख और डाउनलोड कर सकेंगे.

इस सुविधा के शुरू होने से मरीजों को प्राइवेट जांच केंद्र जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी. वहीं, निजी जांच केंद्रों की मनमानी पर भी रोक लगेगी. इसके साथ जांच से जुड़ी प्राथमिकता भी बनी रहेगी.