logo-image

हेमंत सोरेन को कोर्ट में हाजिर होने का दिया गया निर्देश, ईडी के समन अवहेलना मामले में पेशी

झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की बुधवार को रांची की सीजीएम कोर्ट में पेशी होनी है. दरअसल, ईडी के समन की अवहेलना मामले में हेमंत सोरेन की मुश्किलें बढ़ सकती है.

Updated on: 03 Apr 2024, 03:13 PM

highlights

  • हेमंत सोरेन की होगी सीजीएम कोर्ट में पेशी
  • अवैध खनन मामले में किया गया है गिरफ्तार
  • ईडी के अवहेलना मामले में पेशी

 

Ranchi:

झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की बुधवार को रांची की सीजीएम कोर्ट में पेशी होनी है. दरअसल, ईडी के समन की अवहेलना मामले में हेमंत सोरेन की मुश्किलें बढ़ सकती है. बता दें कि हेमंत सोरेन वीडियो कॉन्फ्रेसिं कॉल के जरिए अपनी बात कोर्ट में रखेंगे. दरअसल, जमीन की अवैध तरीके से खरीद बिक्री मामले में झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री को 10 बार समन भेजा था, लेकिन इनमें से सिर्फ दो ही समन में सवाल-जवाब के लिए हेमंत सोरेन पहुंचे. आपको बता दें कि ईडी ने हेमंत सोरेन के खिलाफ 19 फरवरी को कोर्ट में जांच एजेंसी के समन की अवहेलना मामले में शिकायत दर्ज कराई थी. यह आईपीसी की धारा 174 पीएमएलए एक्ट 63 में दाखिल की गई थी. जिसके बाद अदालत ने धारा 174 के तहत संज्ञान लिया.

यह भी पढ़ें- झारखंड लोकसभा चुनाव में BJP ने खेला बड़ा खेल, इस पार्टी से किया गठबंधन

हेमंत सोरेन की होगी सीजीएम कोर्ट में पेशी

मालूम हो कि हेमंत सोरेन को अवैध खनन मामले में गिरफ्तार किया गया है. 31 जनवरी की रात ईडी ने मुख्यमंत्री आवास में करीब 8 घंटे तक पहले पूर्व सीएम से पूछताछ की और फिर देर रात पूछताछ के बाद ईडी ने हेमंत सोरेन को गिरफ्तार कर लिया. आपको बता दें कि पहली बार ईडी ने हेमंत सोरेन को समन को पूछताछ के लिए 14 फरवरी को बुलाया था. इस समन के बाद हेमंत सोरेन ने सरकारी कामकाज का हवाला देते हुए सवाल-जवाब के लिए ईडी के समक्ष पेश नहीं हुए. जिसके बाद उन्हें दूसरा समन 24 अगस्त, तीसरा समन 9 सितंबर, चौथा समन 23 सितंबर, पांचवां समन 4 अक्टूबर, छठा समन 12 दिसंबर को भेजा. ईडी के 6 समन भेजे जाने पर भी हेमंत सोरेन नहीं पहुंचे.

अवैध खनन मामले में किया गया है गिरफ्तार

इतना ही नहीं अपने भाषण और कार्यक्रम के दौरान भी सोरेन ईडी को केंद्र सरकार का एजेंट तक बता दिया. जिसके बाद ईडी ने समन जारी कर सोरेन को चेतावनी दी कि अगर वे इस बार समन की अवहेलना करते हैं और सवाल-जवाब के लिए ईडी के समक्ष पेश नहीं होंगे तो ईडी को कोई ठोस कदम उठाने के लिए मजबूर होना पड़ेगा. इसके साथ ही ईडी ने हेमंत सोरेन से खुद जगह और समय पूछताछ के लिए तय करने को कहा था. ईडी ने हेमंत सोरेन से दो बार पूछताछ की. दोनों दिन पूछताछ करीब 16 घंटे तक चली और आखिरकार देर रात सोरेन को गिरफ्तार कर लिया गया. हालांकि इस गिरफ्तारी को सोरेन ने गलत बताया और न्याय के लिए अदालत का दरवाजा भी खटखटाया. बता दें कि गिरफ्तारी से ठीक पहले सोरेन ने राजभवन जाकर अपना इस्तीफा राज्यपाल को सौंप दिया था.