logo-image
लोकसभा चुनाव

Jharkhand Weather: बदला मौसम का मिजाज, इन जिलों में होगी झमाझम बारिश

हल्की बारिश और बूंदाबांदी से झारखंड में मौसम का मिजाज बदला है. प्रदेश वासियों को प्रचंड गर्मी से राहत मिली है. पिछले 24 घंटों में झारखंड की राजधानी रांची सहित कई जिलों में हल्की बारिश दर्ज की गई.

Updated on: 07 May 2024, 03:20 PM

highlights

  • झारखंड वासियों को गर्मी से राहत
  • इन जिलों में होगी झमाझम बारिश
  • मौसम विभाग ने जारी किया येलो अलर्ट

Ranchi:

हल्की बारिश और बूंदाबांदी से झारखंड में मौसम का मिजाज बदला है. प्रदेश वासियों को प्रचंड गर्मी से राहत मिली है. पिछले 24 घंटों में झारखंड की राजधानी रांची सहित कई जिलों में हल्की बारिश दर्ज की गई. जहां एक तरफ सरायकेला का तापमान सोमवार को सबसे ज्यादा दर्ज किया गया तो वहीं सबसे कम तापमान डाल्टनगंज का रिकॉर्ड किया गया. सरायकेला का तापमान 45.1 डिग्री रहा तो वहीं डाल्टनगंज का तापमान 24.2 डिग्री था. वहीं, मंगलवार को रांची सहित कई जिलों में बारिश की संभावना जताई गई है. 

यह भी पढ़ें- PM मोदी ने ED कार्रवाई पर कही बड़ी बात, कहा- जो खाएगा, वो जेल जाकर..

बंगाल की खाड़ी में एंटी साइक्लोनिक सर्कुलेशन से बदला मौसम का मिजाज

रांची मौसम केंद्र के वैज्ञानिक के मुताबिक बंगाल की खाड़ी में एंटी साइक्लोनिक सर्कुलेशन बना हुआ है. जिसका असर उसके पड़ोसी राज्यों में देखने को मिल सकता है. जहां कुछ जिलों में भारी बारिश की संभावना जताई जा रही है तो वहीं कई जगहों पर तापमान में भारी कमी दर्ज की जा सकती है. मौसम वैज्ञानिक की मानें तो तापमान में 7-8 डिग्री तक गिरावट संभव है. इसके साथ ही हवा की रफ्तार को लेकर येलो अलर्ट जारी किया है. मौसम वैज्ञानिक की मानें तो हवा की रफ्तार 40-50 किलोमीटर प्रति घंटे तक चलेगी. जिसे लोगों को सर्तक रहने की चेतावनी दी गई है.

इन जिलों में हो सकती है बारिश

झारखंड के रांची, खूंटी, बोकारो, धनबाद, जामताड़ा, देवघर, गिरिडीह, गोड्डा, पाकुड़, साहिबगंज, पश्चिम और पूर्वी सिंहभूम में बारिश की आशंका जताई गई है. इसके साथ ही बारिश के साथ ही ऑरेंज अलर्ट भी जारी किया गया है. वहीं, धनबाद, बोकारो, देवघर, दुमका, गोड्डा, जामताड़ा, गिरिडीह, साहिबगंज और पाकुड़ में अधिकतम तापमान 35 डिग्री और न्यूनतम तापमान 24  डिग्री दर्ज किया जा सकता है. इसके साथ ही गुमला, हजारीबाग, बोकारो, रांची, रामगढ़ और खूंटी का अधिकतम तापमान 37 डिग्री और न्यूनतम तापमान 24 डिग्री दर्ज किया जा सकता है. मौसम के मिजाज में परिवर्तन से लोगों में खुशी देखी जा रही है. आखिरकार प्रचंड गर्मी से कुछ दिनों के लिए प्रदेश वासियों को राहत मिली है.