logo-image
लोकसभा चुनाव

लोकसभा चुनाव से पहले एक्शन में ED, 9 ठिकानों पर छापेमारी

झारखंड में चौथे चरण से लोकसभा चुनाव के लिए मतदान शुरू होने वाला है, लेकिन उससे पहले ईडी एक्शन मोड में आ चुकी है. ईडी ने सोमवार को रांची में कई जगहों पर छापेमारी की है.

Updated on: 06 May 2024, 01:34 PM

highlights

  • लोकसभा चुनाव से पहले एक्शन में ED
  • ईडी ने जब्त किए 20 करोड़ कैश
  • 9 ठिकानों पर ईडी की छापेमारी

Ranchi:

झारखंड में चौथे चरण से लोकसभा चुनाव के लिए मतदान शुरू होने वाला है, लेकिन उससे पहले ईडी एक्शन मोड में आ चुकी है. ईडी ने सोमवार को रांची में कई जगहों पर छापेमारी की है, जिससे सियासी गलियारों में हड़कंप मच गया. जानकारी के अनुसार इस छापेमारी में ईडी ने बड़े पैमाने पर कैश बरामद किया है. सूत्रों की मानें तो झारखंड सरकार में मंत्री व कांग्रेस नेता आलमगीर आलम के निजी सचिव संजीव लाल के नौकर के घर से ईडी ने करीब 20 करोड़ रुपये बरामद किए हैं. वहीं, अभी भी कैश की काउंटिंग जारी है. नोटों को गिनने के लिए बैंक से नोट काउंट करने वाली मशीनें मंगाई जा रही है. 

यह भी पढ़ें- तनवीर आलम ने इंडिया गठबंधन का किया जीत का दावा, कहा- भाजपा भ्रम फैला रही..

ईडी ने जब्त किए 20 करोड़ कैश

ईडी इसे ब्लैक मनी बता रही है. ईडी ने ये कार्रवाई ग्रामीण विकास विभाग के निलंबित चीफ इंजीनियर वीरेंद्र राम और उनके करीबियों के ठिकानों पर की. वहीं, वीरेंद्र राम अभी भी जेल में बंद हैं. बता दें कि ईडी पहले भी वीरेंद्र राम के ठिकानों पर 2023 में मनी लॉन्ड्रिंग मामले में रेड मार चुकी है और उन्हें गिरफ्तार भी किया गया था. उसी मामले में सोमवार को छापेमारी की गई थी.

9 ठिकानों पर ईडी की छापेमारी

न्यूज एजेंसी एएनआई के अनुसार ईडी ने रांची में 9 ठिकानों पर छापेमारी कर रही है. इस वीडियो में बड़े पैमाने पर कैश देखा जा सकता है. ईडी ने यह कार्रवाई झारखंड ग्रामीण विकास विभाग के मुख्य अभियंता वीरेंद्र कुमार राय से जुड़े मामले में की है. वीरेंद्र कुमार पर आरोप है कि उन पर कुछ योजनाओं के कार्यान्वयन में गड़बड़ी की गई है और सरकारी योजनाओं में मनी लॉन्ड्रिंग की गई है.

यह पहली बार नहीं है जब ईडी ने झारखंड से बड़े पैमाने पर कैश बरामद किया है. इससे पहले दिसंबर, 2023 में भी कांग्रेस के राज्यसभा सांसद व कारोबारी धीरज साहू के ठिकानों पर छापेमारी की गई थी. इस दौरान आईटी ने उनके ठिकानों से 350 करोड़ रुपये से ज्यादा कैश बरामद किया था.