logo-image

Weather Update: दिल्ली-एनसीआर में होली से पहले चढ़ने लगा पारा, ठंड की विदाई के बाद सताने लगी गर्मी

Delhi Weather Update: दिल्ली और उसके आसपास के इलाकों से अब ठंड की विदाई हो चुकी है. इसी के साथ राजधानी में गर्मी का सितम बढ़ने लगा है.

Updated on: 15 Mar 2024, 07:35 AM

highlights

  • दिल्ली-एनसीआर में बढ़ने लगा तापमान
  • राजधानी में आज चल सकती हैं तेज हवाएं
  • आने वाले दिनों और बढ़ेगा पारा

नई दिल्ली:

Delhi Weather Update: दिल्ली-एनसीआर से सर्दी की विदाई हो चुकी है और अब दिल्लीवालों को गर्मी सताने लगी है. होली से पहले ही दिन और रात के तापमान में बढ़ोतरी होने लगी है. हालांकि इससे पहले मार्च के शुरुआत में जरूर लोगों को हल्की ठंड का अहसास हुआ था लेकिन अब गर्म कपड़े पहनने का वक्त खत्म हो गया. दिन में तेज धूप के चलते लोगों को गर्मी सताने लगी है तो वहीं सुबह और शाम के वक्त भी तापमान बढ़ने लगा है. इस बीच मौसम विभाग ने कहा है कि शुक्रवार को राजधानी में तेज हवाएं चल सकती हैं. जिनकी रफ्तार 25 से 35 किमी प्रति घंटे तक हो सकती है. जिससे लोगों को अभी कुछ दिन और गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद है. हालांकि धूल की वजह से परेशानियों का भी सामना करना पड़ सकता है.

ये भी पढ़ें: लोकसभा चुनाव से पहले पेट्रोल-डीजल हुआ सस्ता, केंद्र सरकार ने इतने रुपए घटाए दाम

पश्चिमी विक्षोभ का असर हुआ खत्म

मौसम विभाग के मुताबिक, दिल्ली और उसके आसपार के इलाकों से अब पश्चिमी विक्षोभ का असर कम हो गया है. जिसके चलते दिन के साथ रात का तापमान भी बढ़ने लगा है. दिल्ली में बीते दिन यानी गुरुवार को तीन स्थानों पर न्यूनतम तापमान 17 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. इसके साथ ही आने वाले दो तीन दिनों भी तापमान कमोबेश ऐसा ही बना रहेगा.

रात के तापमान में भी हुई बढ़ोतरी

पिछले दिनों से दिल्ली में रात का तापमान भी बढ़ रहा है. हालांकि बुधवार को हुई हल्की बूंदाबांदी के चलते लोगों को रात में एक बार फिर से हल्की ठंड का अहसास हुआ. लेकिन अब फिर से पारा बढ़ने लगा है. दिल्ली का अधिकतम समग्र तापमान 30.4 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया. जो सामान्य से एक डिग्री अधिक रहा. वहीं न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री कम 14.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. वहीं हवा में नमी का स्तर 91 से 32 प्रतिशत दर्ज किया गया.

ये भी पढ़ें: EC ने वेबसाइट पर डाला इलेक्टोरल बॉन्ड से जुड़ा डेटा, देखें चंदे की राशि और डोनर्स के नाम

आज कैसा रहेगा दिल्ली का मौसम

राजधानी दिल्ली में आज तेज हवाएं चलेंगी. इस दौरान दिन के वक्त 25 से 35 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं. इस दौरान अधिकतम तापमान 29 डिग्री तो न्यूनतम तापमान 14 डिग्री सेल्सियस तक रह सकता है. इससे पहले गुरुवार को पीतमपुरा में न्यूनतम तापमान 18.1 डिग्री, राजघाट का 17.3 डिग्री और पालम का 17.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

ये भी पढ़ें: PM मोदी का आज तेलंगाना दौरा, हैदराबाद में करेंगे रोड शो, जनसभा को भी करेंगे संबोधित