logo-image

दिल्ली में तिबतन यूथ कांग्रेस ने किया 'आजादी कॉन्सर्ट' का आयोजन

Tibetan Youth Congress organised Rangzen concert : तिबतन यूथ कांग्रेस ( Tibetan Youth Congress ) ने दिल्ली में आजादी कॉन्सर्ट ( Rangzen Concert ) का आयोजन किया. इस कार्यक्रम का आयोजन 11 फरवरी को मजनू का टीला में किया गया.

Updated on: 12 Feb 2023, 04:15 PM

highlights

  • तिबतन यूथ कांग्रेस ने आयोजित किया आजादी कॉन्सर्ट
  • मजनू का टीला में हुआ कार्यक्रम का आयोजन
  • देश-विदेश से तिब्बती युवा कार्यक्रम में हुए शामिल

नई दिल्ली:

Tibetan Youth Congress organised Rangzen concert : तिबतन यूथ कांग्रेस ( Tibetan Youth Congress ) ने दिल्ली में आजादी कॉन्सर्ट ( Rangzen Concert ) का आयोजन किया. इस कार्यक्रम का आयोजन 11 फरवरी को मजनू का टीला में किया गया. इस कार्यक्रम में तिब्बती बौद्ध धर्म के शीर्ष गुरु 13वें दलाई लामा ( Dalai Lama ) की ताजपोशी की 110वीं सालगिरह मनाई गई, साथ ही तिब्बत की आजादी से जुड़े आंदोलन में तेजी लाने पर भी जोर दिया गया. इस कार्यक्रम के दौरान मंच पर तिब्बती सांस्कृतिक और धार्मिक कार्यक्रमों का आयोजन किया गया. तिब्बत की सांस्कृतिक पहचान से जुड़े गीत भी गाए गए. इस कार्यक्रम में हिंदुस्तान के कोने-कोने से तिब्बती लोग पहुंचे. 

चीन से चल रही आजादी की लड़ाई

गौरतलब है कि तिब्बत से निर्वासित तिब्बती चीन से आजादी के लिए संघर्ष कर रहे हैं. भारत तिब्बतियों का दूसरा घर है. उन्होंने अपनी निर्वासित सरकार की स्थापना धर्मशाला में की है, जो तिब्बती बौद्धों के लिए धार्मिक और राजनीतिक केंद्र है. दलाई लामा तिब्बतियों की शीर्ष धार्मिक और राजनीतिक नेता हैं.

ये भी पढ़ें : Delhi-Mumbai Expressway: PM नरेंद्र मोदी बोले- देश को गति देगा एक्सप्रेसवे

क्या है तिबतन यूथ कॉन्ग्रेस?

बता दें कि तिबतन यूथ कांग्रेस ( Tibetan Youth Congress ) एक वैश्विक संगठन है. जो तिब्बत की आजादी के लिए तिब्बतियों की एकता स्थापित करने के लिए काम करता है. ये संगठन तिब्बत की आजादी से जुड़े प्रदर्शनों, तिब्बती मूल के लोगों की अधिकारों की रक्षा करने और उन्हें मदद पहुंचाने का काम करता है. इस संगठन ने तिब्बत की आजादी के लिए तीन बिंदुओं पर काम करने का लक्ष्य निर्धारित किया है, जिसे वो यू-सांग, डू-टोए और डो-मेड करते हैं. इस संगठन का अपना लिखित संविधान है. तिबतन यूथ कांग्रेस निर्वासित तिब्बतियों का दुनिया में सबसे बड़ा गैर-सरकारी समूह है, जिसके 38 हजार से ज्यादा सदस्य हैं. इस संगठन के अध्यक्ष गोन्पो ढुंडुप हैं.