logo-image

दिल्ली में नहीं चलेंगी ये OLA.. Uber कैब, प्रदूषण रोकने के लिए सरकार ने उठाया कदम

सरकार के इस फैसले के बाद दिल्ली रजिस्ट्रेशन की कैब यानी सिर्फ DL नंबर वाली ऐप आधारित कैब ही चलेंगी. . दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने ये जानकारी दी.

Updated on: 08 Nov 2023, 03:20 PM

नई दिल्ली:

दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण को रोकने के लिए केजरीवाल सरकार गंभीर है. प्रदूषण की समस्या से निपटने के लिए दिल्ली सरकार हर दिन नए-नए फैसले ले रही है. इसी कड़ी में दिल्ली सरकार ने दूसरे राज्यों में रजिस्टर्ड यूबर और ओला समेत अन्य ऐप आधारित कैब की दिल्ली में प्रवेश पर रोक लगा दी है. सरकार का मानना है कि दूसरे राज्यों से आने वाले वाहनों से भी प्रदूषण फैल रहा है. सरकार के इस फैसले के बाद दिल्ली रजिस्ट्रेशन की कैब यानी सिर्फ DL नंबर वाली ऐप आधारित कैब ही चलेंगी. . दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने ये जानकारी दी. गोपाल राय ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट के निर्देश पर ऐप आधारित दिल्ली से बाहर की रजिस्ट्रेशन वाली गाड़ियों पर बैन लगाने का फैसला किया गया है. 

दिल्ली सरकार के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा कि गाड़ियों का प्रदूषण, पराली और डस्ट की वजह से हवा में No2 की मात्रा बढ़ती है. उसके लिए गाड़ियों पर नियंत्रित करना पड़ेगा.मंत्री राय ने कहा कि कृत्रिम बारिश को लेकर हमने आईआईटी कानपुर के साथ बैठक की थी. उनसे निवेदन किया था कि दिल्ली में सर्दियों में कैसे कृत्रिम बारिश कर सकते हैं इसकी स्टडी करें.

13 नवंबर से लागू होगा ऑड ईवन 

दिल्ली-NCR में प्रदूषण कम करने के लिए दिल्ली सरकार कई मोर्चों पर काम कर रही है. बावजूद इसके प्रदूषण स्तर कम नहीं हो रहा है. लोग प्रदूषण की मार झेल रहे हैं. कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं बढ़ रही है. ऐसे में केजरीवाल सरकार ने पिछले दिनों अपने 7 साल पुराने ऑड ईवन फॉर्मूले को 13 नवंबर से लागू करने का ऐलान किया है.