logo-image
लोकसभा चुनाव

Republic Day 2024: क्या आप जानते हैं देश में पहली बार गणतंत्र दिवस की परेड कहां हुई, ये है जवाब

Republic Day 2024: क्या आप जानते हैं देश में संविधान लागू होने के बाद 1950 में पहली बार कहां से निकाली गई थी रिपब्लिक डे परेड. बहुत कम लोग जानते हैं इसका जवाब.

Updated on: 26 Jan 2024, 12:04 AM

highlights

  • पूरा देश मना रहा 75वां गणतंत्र दिवस
  • 26 जनवरी 1950 में लागू किया गया था संविधान
  • संविधान लागू होने के बाद से ही मनाया जाता है गणतंत्र दिवस 

New Delhi:

Republic Day 2024: पूरा देश गणतंत्र दिवस की तैयारियों में जुटा है. भारत अपना 75वां गणतंत्र दिवस मना रहा है. इस ऐतिहासिक मौके पर कर्तव्य पथ भी पूरी तरह तैयार है. यहां पर रोज फुलड्रेस रिहर्सल भी हो रही है. देश के तमाम राज्यों की ओर से इस दौरान झांकियां भी प्रस्तुत की जाएंगी. वहीं तीनों भारतीय सेनाएं भी इस दौरान अपने पराक्रम और शौर्य की झलक प्रस्तुत करेंगी. यह सबकुछ कर्तव्य पथ पर होगा. लेकिन क्या आप जानते हैं कि देश में पहले कर्तव्य पथ ही झांकियां या फिर परेड नहीं होती थी. इसके अलावा भी कुछ स्थान थे जहां से परेड निकलती थी. यही नहीं देश की पहली परेड भी कर्तव्य पथ से नहीं निकली थी. आइए जानते हैं आखिर वह स्थान या जगह कौन सी थी जहां से देश में पहली गणतंत्र दिवस पर परेड निकाली गई थी. 

यह भी पढ़ें - Republic Day 2024: गणतंत्र दिवस की परेड में होना है शामिल तो करना होगा यह काम, बन जाएगी बात

देश में पहली बार कहां से निकली थी रिपब्लिक डे परेड
बता दें कि 26 जनवरी 1950 को जब देश का संविधान लागू किया गया तो इस दिन को गणतंत्र दिवस के रूप में मनाया जाने लगा. आम तौर पर 26 जनवरी को राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में कर्तव्यपथ पर ही परेड का आयोजन किया जाता है, जिसमें जलसेना, थलसेना और वायुसेना अपने पराक्रम की झलक दिखाती हैं.  हालांकि पहले कर्तव्य पथ से ही परेड नहीं निकाली जाती थी. संविधान के लागू किए जाने के बाद 26 जनवरी 1950 को देश के पहले राष्ट्रपति डॉ. राजेंद्र प्रसाद ने राजधानी दिल्ली के पुराने किले पर तिरंग फहराया. इसके बाद ध्यानचंद स्टेडियम में देश की पहली रिपब्लिक डे परेड निकाली गई. 

इरविन स्टेडियम के नाम से थी पहचान
बता दें कि आजादी के दौरान दिल्ली स्थित ध्यानचंद स्टेडियम की पहचान इरविन स्टेडियम के रूप में थी. इसी इरविन स्टेडियम से गणतंत्र दिवस पर परेड और झांकियों का आयोजन किया गया था. 

1954 तक यहां-यहां से निकली परेड
1950 के बाद परेड निकालने की जगह बदलाव किए गए. इसके बाद 1954 तक यह परेड किंग्सवे कैंप, लाल किला और रामलीला मैदान से निकाली गई. यानी इन तीनों जगहों से भी गणतंत्र दिवस की परेड निकली. इसके बाद 1955 से इसे राजपथ से ही निकाला जाने लगा. लेकिन 2023 में केंद्र सरकार ने इस नाम में बदलाव करते हुए इसे कर्तव्य पथ का नाम दिया. यानी 1955 से कर्तव्य पथ से ही रिपब्लिक डे की परेड निकाली जाने लगी.