logo-image
लोकसभा चुनाव

Bharat Mandapam: पीएम मोदी बोले- भारत की इच्छाशक्ति का प्रतीक है भारत मंडपम

Bharat Mandapam : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को देश को आईटीपीओ सेंटर समर्पित किया है. इस सेंटर का भारत मंडपम रखा गया है.

Updated on: 26 Jul 2023, 07:33 PM

नई दिल्ली:

Bharat Mandapam : पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) बुधवार को प्रगति मैदान पहुंचे और ड्रॉन के जरिये आईटीपीओ कॉप्लेक्स 'भारत मंडपम' (Bharat Mandapam) का उद्घाटन किया. इससे पहले उन्होंने पुनर्विकसित भारत व्यापार संवर्धन संगठन (ITPO) में पूजा पाठ किया और इसके निर्माण में शामिल मजदूरों से बातचीत कर उन्हें सम्मानित किया है. इस मौके पर प्रधानमंत्री मोदी के साथ केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल भी उपस्थित थे. इस नए कन्वेशन सेंटर का भारत मंडपम रखा गया है. प्रगति मैदान में IECC कॉम्प्लेक्स के उद्घाटन के दौरान पीएम नरेंद्र मोदी ने स्मारक टिकट और सिक्के जारी किए हैं.

आपको बता दें कि प्रगति मैदान में आईटीपीओ कॉम्प्लेक्स को 2700 करोड़ रुपये की लागत से तैयार किया गया है. ये कन्वेंशन सेंटर 122 एकड़ भूभाग में बना है, जिसे देश के सबसे बड़े सम्मेलन, बैठक और प्रदर्शनी के रूप में निर्माण किया गया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा उद्घाटन करने के बाद नए ITPO परिसर 'भारत मंडपम' में सांस्कृतिक प्रदर्शन चल रहा है. इसी ITPO में G20 नेताओं की बैठक भी होगी. उद्घाटन के दौरान वीडियो भी सामने आए हैं, जिसमें आईटीपीओ सेंटर बेहद भी सुंदर और भव्य नजर आ रहा है. 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि भारत मंडपम को देखकर हर भारतीय आनंदित है और गर्व महसूस कर रहा है. भारत मंडपम भारत के सामर्थ्य का, भारत की नई उर्जा का आह्वान है. भारत मंडपम भारत की भव्यता और इच्छाशक्ति का दर्शन है. दिनरात मेहनत करते भारत मंडपम का निर्माण किया गया है. भारत मंडपम का निर्माण काफी पहले हो जाना चाहिए था. 21वीं सदी के लिए नया निर्माण होगा. 

उन्होंने कहा कि भारत मदर ऑफ डेमोक्रेसी है. भारत का जीवंत लोकतंत्र सदियों से हमारा गौरव है. पीएम मोदी ने आगे कहा कि आज का दिन हर देशवासी के लिए एतिहासिक है. आज कारगिल विजय दिवस है. देश के दुश्मनों ने जो दुस्साहस दिखाया था उसे मां भारती के बेटे-बेटियों ने अपने पराक्रम से परास्त कर दिया था. कारगिल युद्ध में अपना बलिदान देने वाले प्रत्येक वीर को मैं पूरे राष्ट्र की तरफ से श्रद्धांजलि देता हूं.