logo-image

Delhi Winter Vacation: विंटर वेकेशन को लेकर नया सर्कुलर जारी, दिल्ली में अब इतने दिन बंद रहेंगे स्कूल 

Delhi Winter Vacation: दिल्ली सरकार के शिक्षा निदेशालय की ओर से विंटर वेकेशन के लिए सर्कुलर जारी किया है. इसमें मात्र छह दिनों के लिए अवकाश का ऐलान किया गया है.

Updated on: 07 Dec 2023, 12:36 PM

नई दिल्ली:

Delhi Winter Vacation: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में विंटर वेकेशन को लेकर नया सर्कुलर जारी किया गया है. इसके अनुसार, दिल्ली में सर्दियों की छुट्टी केवल छह दिन रहने वाली है. इस बार वेकेशन में कटौती की गई है. पहले जहां 1 से 15 जनवरी तक स्कूल बंद रहते थे, इस बार सरकार के आदेश के अनुसार, 1 से 6 जनवरी तक स्कूल बंद रहने वाले हैं. आपको बता दें कि खराब एक्यूआई (Air Quality Index) के कारण सभी स्कूलों को 9 से 18 नवंबर तक के लिए बंद दिया गया था. ऐसे में बच्चों की पढ़ाई को ध्यान में रखते हुए इस बार विंटर वेकेशन को कम करने का निर्णय लिया गया है. 

दिल्ली सरकार के शिक्षा निदेशालय के स्कूलों को विंटर वेकेशन की ओर से एक सर्कुलर जारी​ किया गया. इसके मुताबिक इस बार ठंड की छुट्टियां 1 से 6 जनवरी तक रहने वाली हैं. दिल्ली सरकार की ओर से जारी सर्कुलर में लिखा है, ‘शैक्षणिक सत्र 2023-24 के लिए शीतकालीन अवकाश 1 से 15 जनवरी तक रहने वाला था. इस बार दिल्ली में खराब एयर क्वालिटी इंडेक्स के कारण छात्रों पर प्रतिकूल असर न पड़े, ऐसे में शीतकालीन अवकाश का एक हिस्सा 9 से 18 नवंबर तक किया था.’

ये भी पढ़ें: जम्मू-कश्मीर: राजौरी में आतंकी मॉड्यूल का भंडाफोड़, दो आतंकी सहयोगी गिरफ्तार, भारी मात्रा में हथियार बरामद

सर्कुलर में लिखा है 'शैक्षणिक सत्र 2023-2024 के लिए शीतकालीन अवकाश का शेष हिस्सा 1 जनवरी से 6 जनवरी, 2024 तक रहेगा. दिल्ली के सभी स्कूलों को निर्देश दिए गए हैं कि वे सभी हितधारकों समेत शिक्षण कर्मचारी, छात्र और उनके परिजनों तक इस सूचना को जरूर पहुंचा दें.'

एयर क्वालिटी इंडेक्स 500 के पार पहुंच चुका था

आपको बता दें कि बीते माह नवंबर में दिवाली से पहले बढ़ते प्रदूषण की वजह से राजधानी में एयर क्वालिटी इंडेक्स 500 के पार पहुंच चुका था. प्रदूषण का स्तर इतना बढ़ गया था कि राजधानी में कृत्रम बारिश कराने की भी बात की गई. मगर इससे पहले अपने आप बारिश हो गई. कृत्रम बारिश के प्रग्रोम को बाद में कैसल कर दिया गया. इस दौरान एयर क्वालिटी की गंभीरता को लेकर दिल्ली सरकार के शिक्षा निदेशालय ने 9 नवंबर से 18 नवंबर तक विंटर वेकेशन का ऐलान कर दिया था. तत्काल निर्णय लेते हुए हुए दिल्ली के सभी स्कूलों को बंद कर दिया गया था.