logo-image

Delhi: तिमारपुर रेड लाइट से चंदगी राम अखाड़े तक सड़क के सौंदर्यीकरण करवाएगी केजरीवाल सरकार

दिल्ली की सड़कों को वर्ल्ड  क्लास बनाने की दिशा में केजरीवाल सरकार तिमारपुर रेड लाइट से चंदगीराम अखाड़े तक की सड़क का सौंदर्यीकरण करवाएगी

Updated on: 04 Feb 2024, 12:09 PM

New Delhi:

दिल्ली की सड़कों को वर्ल्ड  क्लास बनाने की दिशा में केजरीवाल सरकार तिमारपुर रेड लाइट से चंदगीराम अखाड़े तक की सड़क का सौंदर्यीकरण करवाएगी. पीडब्ल्यूडी मंत्री आतिशी ने सड़क सौंदर्यीकरण की इस परियोजना को मंजूरी दी. उन्होंने कहा कि दिल्ली विधानसभा सहित कई महत्वपूर्ण दफ़्तरों के कारण ये सड़क दिल्ली के सबसे महत्वपूर्ण सड़कों में शामिल है और रोज़ाना लाखों लोग इस पर आवाजाही करते है, ऐसे में हम इसे वर्ल्ड क्लास बनायेंगे. बता दे कि,परियोजना के तहत शानदार हार्टिकल्चर के साथ सड़क की ख़ूबसूरती बढ़ाई जाएगी साथ ही एलईडी लाइटों से सड़क को जगमगाने का काम किया जाएगा. सड़क की ख़ूबसूरती बढ़ाने के साथ-साथ उसे यूजर फ्रेंडली बनाने पर भी फोकस किया जायेगा. पैदल यात्रियों की सुविधा के लिए मरम्मत के साथ-साथ फुटपाथ में ज़रूरी बदलाव किए जाएँगे. रोड स्ट्रेच की ख़ूबसूरती बढ़ाने के लिए स्ट्रीट फर्नीचर के साथ-साथ स्कल्पचर भी लगाए जाएंगे. 

सरकार ने दिल्ली के सड़क नेटवर्क को बेहतर और सुंदर बनाने के लिए प्रतिबद्ध

पीडब्ल्यूडी मंत्री आतिशी ने कहा कि मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल का दिल्ली के लोगों से  वादा है- राजधानी की सड़कों को वर्ल्ड क्लास स्टैंडर्ड की सड़कों में तब्दील करेंगे और उनके नेतृत्त्व में दिल्ली की सड़कों को को बेहतर बनाने के लिए सरकार ‘मिशन मोड’ में काम कर रही है. परियोजना को मंज़ूरी देते हुए पीडब्ल्यूडी मंत्री आतिशी ने अधिकारियों को निर्देश भी दिए कि सौन्दर्यीकरण के दौरान सेफ्टी-सिक्योरिटी व क्वालिटी के सभी मानकों का प्रतिबद्धता से पालन हो और आवाजाही करने वालों को समस्या का सामना न करना पड़े. परियोजना के बारे में बताते हुए, पीडब्ल्यूडी मंत्री आतिशी ने कहा कि मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व में, सरकार ने दिल्ली के सड़क नेटवर्क को बेहतर और सुंदर बनाने के लिए प्रतिबद्ध किए हैं. उसी के मद्देनजर, तिमारपुर रेड लाइट से चंदगी राम अखाड़े के बीच के हिस्से को सुंदर बनाने की परियोजना को मंजूरी दी गई है.

सड़क की ख़ूबसूरती बढ़ाने के साथ-साथ यूजर फ्रेंडली बनाने पर भी फोकस

उन्होंने आगे उल्लेख किया कि सौंदर्यीकरण प्रक्रिया के हिस्से के रूप में, इस रोड स्ट्रेच के दोनों और शानदार हार्टिकल्चर का काम किया जाएगा जो सड़क की ख़ूबसूरती को बढ़ाएगा. साथ ही रात में सड़क रोशनी से जगमगाए इसलिए एलईडी लाइटें लगाई जायेंगी. परियोजना में सड़क की ख़ूबसूरती बढ़ाने के साथ-साथ यूजर फ्रेंडली बनाने पर भी फोकस किया जायेगा. इसमें पैदल यात्रियों की सुविधा के लिए मरम्मत के साथ-साथ फुटपाथ में ज़रूरी बदलाव किए जाएँगे. रोड स्ट्रेच की ख़ूबसूरती बढ़ाने के लिए स्ट्रीट फर्नीचर के साथ-साथ स्कल्पचर भी लगाए जाएँगे. पीडब्ल्यूडी मंत्री आतिशी ने कहा कि दिल्ली विधानसभा सहित सरकार के कई अत्यंत महत्वपूर्ण विभाग के दफ़्तरों के कारण ये सड़क दिल्ली की सबसे प्रमुख सड़कों में शामिल है और रोज़ाना लाखों लोग इसपर आवाजाही करते है. ऐसे में हम इसे वर्ल्ड क्लास बना रहे है ताकि यहाँ आवाजाही करने वाले लोगों को सड़क पर चलने का बेहतर अनुभव मिल सके. 

राजधानी की सड़कों को वर्ल्ड क्लास स्टैंडर्ड की सड़कों में तब्दील करेंगे

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल का दिल्ली के लोगों से वादा है कि, राजधानी की सड़कों को वर्ल्ड क्लास स्टैंडर्ड की सड़कों में तब्दील करेंगे और उनके नेतृत्त्व में दिल्ली की सड़कों को को बेहतर बनाने के लिए सरकार ‘मिशन मोड’ में काम कर रही है. पीडब्ल्यूडी मंत्री ने अधिकारियों को यह भी सुनिश्चित करने का निर्देश दिया कि निर्माण के दौरान यात्रियों को कोई असुविधा न हो और निर्माण में उच्च गुणवत्ता वाली सड़कों के सभी मानकों का पालन किया जाए.