logo-image

Delhi Air Pollution: सीएम अरविंद केजरीवाल और एलजी ने 500 इलेक्ट्रिक बसों को किया रवाना, बोले- प्रदूषण से मिलेगी राहत

Delhi Air Pollution: मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और एलजी वीके सक्सेना ने दिल्लीवासियों को दी बड़ी सौगात, 500 नई ई-बसों को हरी झंडी दिखाकर किया रवाना

Updated on: 14 Dec 2023, 12:09 PM

highlights

  • राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली को मिली और 500 ई-बसों की सुविधा
  • मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और एलजी वीके सक्सेना ने दिखाई हरी झंडी
  • अब दिल्ली परिवहन विभाग के बेड़े में कुल ई-बसों की संख्या 1300 हो गई

New Delhi:

Delhi Air Pollution: राष्ट्रीय राजधानी में बढ़ते प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए लगातार कदम उठाए जा रहे हैं. एक तरफ जहां पानी के छिड़काव के जरिए प्रदूषण कम करने की कोशिश की जा रही वहीं दूसरी तरफ वाहनों से होने वाले धुएं को लेकर भी इलेक्ट्रिक वाहनों को प्रोत्साहित किया जा रहा है. इस बीच गुरुवार को मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने दिल्लीवासियों को 500 नई इलेक्ट्रिक बसों की सौगात दी है. इसके साथ ही दिल्ली परिवहन विभाग के बेड़े में अब 500 और इलेक्ट्रिक बसें शामिल हो गई हैं. 

सीएम और एलजी ने दिखाई हरी झंडी
गुरुवार सुबह इंद्रप्रस्थ डीपो पर खड़ी 500 इलेक्ट्रिक बसों को आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक और मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और एलजी वीके सक्सेना ने हीर झंडी दिखाकर रवाना किया. बता दें कि राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली ऐसा पहला राज्य है जहां सबसे ज्यादा इलेक्ट्रिक बसें चलाई जा रही हैं. राजधानी के ट्रांसपोर्ट कॉरपोरेशन ऑफिसर्स की मानें तो दिल्ली में प्रदूषण बड़ी समस्या है. ऐसे में इन इलेक्ट्रिक बसों से प्रदूषण से बड़ी राहत मिलने के आसार हैं. 

यह भी पढ़ें - Security Breach In Parliament: संसद सुरक्षा में लगे 7 लोग सस्पेंड, जानें आज कैसे हो रही एंट्री

क्या बोले मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल
500 ई-बसों को रवाना करने के बाद मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने अपनी खुशी जाहिर की. उन्होंने कहा बहुत अच्छा लग रहा है कि राजधानीवासियों को और 500 ई-बसे दे पाए हैं. इसके लिए उन्होंने एलजी वीके सक्सेना का भी धन्यवाद दिया. उन्होंने बताया इसके साथ ही अब दिल्ली में कुल ई-बसों की संख्या 1300 हो गई है. 

क्या बोले एलजी सक्सेना
उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने कहा कि हमने सुबह 500 नई ई-बसों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया है. इससे वायु प्रदूषण से कुछ हद तक राहत जरूरत मिलेगी. उन्होंने कहा कि दिल्ली और बेहतर बनाने की जरूरत है और इस दिशा लगातार काम किया जा रहा है.

बता दें कि राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में वायु प्रदूषण लगातार बढ़ रहा है. एयर क्वालिटी इंडेक्स भी 400 के पार चल रहा है. यही वजह है कि इस मामले को लेकर सुप्रीम कोर्ट भी सख्त नजर आ रहा है. कोर्ट ने आने वाली सर्दियों को लेकर भी हिदायत दी है. कोर्ट ने कहा है कि अगली सर्दियों को बेहतर बनाने के लिए अभी से प्रयास करने होंगे. पराली से लेकर अन्य प्रदूषण के कारणों पर काम करना होगा.