logo-image

दिल्ली को खूबसूरत बनाने के लिए सीएंडडी प्लांट बेहद जरूरी: CM अरविंद केजरीवाल

Delhi : एमसीडी की आप सरकार ने दिल्ली को मलबा मुक्त कर खूबसूरत बनाने की दिशा में बड़ा कदम उठाया है. निर्माण और विध्वंस से निकलने वाले मलबे को रिसाइकल कर फिर से इस्तेमाल करने के लिए सीएंडडी वेस्ट रिसाइक्लिंग प्लांट की शुरुआत की गई है.

Updated on: 08 Oct 2023, 06:40 PM

नई दिल्ली:

Delhi : एमसीडी की आप सरकार ने दिल्ली को मलबा मुक्त कर खूबसूरत बनाने की दिशा में बड़ा कदम उठाया है. निर्माण और विध्वंस से निकलने वाले मलबे को रिसाइकल कर टाइल्स, ईंट समेत अन्य उत्पाद बनाकर फिर इस्तेमाल करने के लिए सी एंड डी वेस्ट रिसाइक्लिंग प्लांट की शुरुआत रविवार को की गई. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने इस प्लांट का उद्घाटन किया. देश का सबसे बड़ा यह प्लांट करीब 7 एकड़ में फैला हुआ है, जहां रोजाना दो हजार टन सी एंड डी वेस्ट की रिसाइक्लिंग की जा सकेगी. 

यह भी पढ़ें :MP Election: कांग्रेस की CEC की बैठक में मध्य प्रदेश के प्रत्याशियों की लिस्ट पर क्या हुआ फैसला, जानें यहां

सीएम केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली को खूबसूरत बनाना हमारा मकसद है और इसके लिए सी एंड डी प्लांट बेहद जरूरी है. इस प्लांट में कंस्ट्रक्शन एवं डिमोलिशन से निकले मलबे को लाकर टाइल्स, ईंट समेत अन्य उत्पाद बनाए जाएंगे, जिसका फिर से इस्तेमाल किया जा सकेगा. इससे मलबे से दिल्ली को भी छुटकारा मिल जाएगा. मेरी जनता से अपील है कि दिल्ली को साफ-सुथरा बनाने के लिए अपनी भागीदारी सुनिश्चित करें.

इससे पहले सीएम केजरीवाल ने सी एंड डी वेस्ट रिसाइक्लिंग प्लांट का दौरा किया है. इस दौरान उनके साथ एमसीडी की मेयर डॉ. शैली ओबरॉय, विधायक एवं एमसीडी प्रभारी दुर्गेश पाठक, नेता सदन मुकेश गोयल और अफसर मौजूद रहें. अफसरों ने बताया कि आधुनिक तकनीक पर आधारित यह प्लांट बना है. 

सीएम अरविंद केजरीवाल ने आगे कहा कि दिल्ली में प्रतिदिन करीब 6500 टन मलबा निकलता है. दिल्ली में इस तरह का यह चौथा प्लांट है. इस प्लांट के अलावा शास्त्री पार्क, रानीखेड़ा और बक्करवाला में है. इन चारों प्लांट में प्रतिदिन 5000 टन मलबे को रिसाइकिल करने की क्षमता है, जबकि दिल्ली में कुल 6500 टन मलबा रोज निकलता है. एक और प्लांट ओखला में बनाने का प्लान है, जिसकी क्षमता एक हजार टन होगा. 

उन्होंने कहा कि एमसीडी में जब से आम आदमी पार्टी की सरकार बनी है, तब से अच्छी-अच्छी बातें सुनने को मिल रही हैं. नगर निगम एक साल पहले भ्रष्टाचार के लिए मशहूर हुआ करता था. पहले सिस्टम बने रहते थे कि महीने के कितने रुपये जाएंगे, लेकिन हमने इनकार कर दिया. एक-दो माह में ही पता चल गया कि इनके यहां पैसे का सिस्टम नहीं है, इसलिए धीरे-धीरे पहले के बने सारे सिस्टम बंद होने लगे.

यह भी पढ़ें : IPC, CrPC और एविडेंस एक्ट में बदलाव से क्या होगा फायदा? अमित शाह ने बताया

दिल्ली को कूड़ा मुक्त के साथ मलबा मुक्त भी बनाया जा रहा- डॉ. शैली ओबरॉय

दिल्ली की मेयर डॉ. शैली ओबरॉय ने कहा कि सीएम अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व में दिल्ली को कूड़ा के साथ मलबा मुक्त भी बनाया जा रहा है. दिल्ली में सीएंडडी वेस्ट डालने के लिए स्थान चिह्नित किए गए हैं, जहां पर लोग मलबा डाल सकते हैं. अत्याधुनिक तकनीक से युक्त सीएंडडी प्लांट बुराड़ी में बनाया गया है. वर्तमान में यह देश का सबसे बड़ा प्लांट है, जहां पर प्रतिदिन 2 हजार टन प्रतिदिन सीएंडडी वेस्ट का निस्तारण हो सकेगा.