logo-image

नक्सलियों की बड़ी साजिश नाकाम, हमले के लिए रखे गए विस्फोटक बरामद

कवर्धा पुलिस ने नक्सलियों की एक बड़ी साजिश को नाकाम करते हुए तरेगांव थाना के धुमाछापर जंगल से भारी मात्रा में विस्फोटक पदार्थ व नक्सली सामग्री बरामद की है.

Updated on: 22 Sep 2019, 02:27 PM

कवर्धा:

कवर्धा पुलिस ने नक्सलियों की एक बड़ी साजिश को नाकाम करते हुए तरेगांव थाना के धुमाछापर जंगल से भारी मात्रा में विस्फोटक पदार्थ व नक्सली सामग्री बरामद की है. एसपी लालउमेंद सिंह ने इस मामले का खुलासा किया. वहीं पुलिस ने उस इलाके में सर्चिंग अभियान तेज कर दिया है. आपको बता दें कि मई 2018 को इसी जंगल मे पुलिस-नक्सली मुठभेड़ भी हुई थी जिसमें पुलिस ने एक नक्सली को मार गिराया था.

यह भी पढ़ें- टैक्स में छूट बड़ा कदम, मोदी के नेतृत्व में 5 ट्रिलियन डॉलर इकॉनमी बनाने में मदद मिलेगी- योगी

दरअसल कवर्धा पुलिस को मुखबिर से सूचना प्राप्त हुई थी कि क्षेत्र में भ्रमण कर रहे नक्सली संगठनो के द्वारा पुलिस पार्टी को नुकसान पहुंचाने की कोशिश होने वाली है. जिसके लिए थाना तरेगांव जंगल क्षेत्र के ग्राम धूमाछापर के जंगल में विस्फोटक पदार्थ एवं अन्य सामाग्री जमीन में गड़ाकर रखा गया है. उक्त सूचना की तस्दीकी एवं आवश्यक कार्रवाई के लिए पुलिस पार्टी की टीम बनाकर संभावित क्षेत्र में रवाना किया गया था.

यह भी पढ़ें- एक-एक सीट पर 25-25 दावेदार, उपचुनाव को लेकर मुश्किल में BJP, किसको दे टिकट ?

मौका स्थल ग्राम धूमाछापर के पास जंगल में पुलिस पार्टी ने सावधानी पूर्वक एवं बारीकी से निरीक्षण किया. जहां नक्सलियों द्वारा तीन अलग-अलग स्थानों में प्लास्टिक के बड़े-बड़े डिब्बे जमीन के अंदर दबाकर रखे गए थे. पुलिस पार्टी द्वारा सुरक्षा नियमों का पालन करने हुए उसे बाहर निकाला गया.

यह भी पढ़ें- जेल में कैदियों के खर्राटे और मच्छरों से बेचैन हैं स्वामी चिन्मयानंद! 

गड्डे से प्राप्त प्लास्टिक के डिब्बो में नक्सल साहित्य, डेटोनेटर-05 नग, टाप टाईगर बम-02 कार्टून, बंडल तार- 05, कुकर-13 नग, स्पींटर (छड़ का टुकड़ा)-करीब 05 किलोग्राम,कलर प्रिंटर-01 नग मय केबल वायर, कलर इंक-02 नग, ए-4 साईज पेपर, एमसील-16 नग, प्लग साकेट-01 डिब्बा, प्लास्टिक ड्रम बड़ा-02 नग एवं प्लास्टिक छोटा ड्रम-01नग, फेवीकोल-01 डिब्बा, समेत कई सामान पुलिस ने बरामद किया है.

यह भी पढ़ें- UP: मधुमक्खियों के हमले में 50 छात्राएं घायल, छात्र ने मार दिया था छत्ते में पत्थर 

इस मामले में पुलिस ने माओवादी संगठन कान्हा-भोरमदेव डिवीजन कमेटी के सचिव सुरेंदर उर्फ कबीर और विस्तार प्लाटून03 के कमांडर राकेश होड़ी के खिलाफ 3, 5 विस्फोटक पदार्थ अधिनियम 1908, 38(2) विधि विरूद्ध क्रिया-कलाप निवारण अधिनियम 1967 कायम किया है.