logo-image

दिन में छूट रहे पसीने तो रात में हल्की सिरहन, तेजी से गिर रहा तापमान; जानें अपने जिले का हाल

बिहार में पिछले कुछ दिनों से मौसम में लगातार उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है, पटना समेत राज्य के 17 जिलों के न्यूनतम तापमान में आंशिक गिरावट आयी है. पटना के न्यूनतम तापमान में एक डिग्री की गिरावट आयी है और यहां 19 डिग्री तापमान दर्ज किया गया.

Updated on: 30 Oct 2023, 03:17 PM

highlights

  • बिहार में धीरे-धीरे बढ़ रही ठंड
  • दिन में छूट रहे पसीने तो रात में हल्की सिरहन
  • अगले हफ्ते और तेजी से गिरेगा तापमान

Patna:

Weather Breaking Today: बिहार में पिछले कुछ दिनों से मौसम में लगातार उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है, पटना समेत राज्य के 17 जिलों के न्यूनतम तापमान में आंशिक गिरावट आयी है. पटना के न्यूनतम तापमान में एक डिग्री की गिरावट आयी है और यहां 19 डिग्री तापमान दर्ज किया गया. वहीं पारा गिरने से सुबह-शाम ठंड का अहसास होने लगा है. बता दें कि पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से अगले सप्ताह से तापमान में तेजी से गिरावट होगी, जिससे कंपकंपी बढ़ेगी. उधर, मौसम विभाग के मुताबिक अगले पांच दिनों तक राज्य के औसत तापमान में कोई खास कमी आने की संभावना नहीं है. वहीं, अधिकतम तापमान में भी उतार-चढ़ाव रहेगा. तापमान में अचानक उतार-चढ़ाव के कारण शरीर उतनी तेजी से तालमेल नहीं बिठा पाता है, जिसमें जुकाम, कफ के साथ जल्दी थकावट, तनाव, चिड़चिड़ापन, अनिद्रा, सांस लेने में परेशानी, गले में खरास, बदन दर्द, सिरदर्द, आंखों में लाली या पीलापन, आंखों और चेहरे पर सूजन आदि की शिकायतें लोगों को हो रही हैं, जिसमें अधिकतम तापमान 30 से 32 डिग्री के बीच रहेगा, जबकि न्यूनतम तापमान 18 से 20 डिग्री के बीच रहने की उम्मीद है. मौसम विज्ञान केंद्र, पटना के अनुसार रविवार को सबसे कम न्यूनतम तापमान किशनगंज में रिकॉर्ड किया गया. किशनगंज में इस सीजन का सबसे कम न्यूनतम तापमान दर्ज किया गया है.

आपको बता दें कि पटना में मौसम साफ रहने की उम्मीद है, छपरा और सीवान में हल्की ठंड महसूस की जा रही है. पटना के साथ-साथ 16 जिलों में तापमान अचानक गिर सकता है. वहीं, शहर से ज्यादा ठंड गांवों में महसूस की जा रही है. मौसम विभाग के मुताबिक नवंबर के पहले तीन दिन ऐसा ही मौसम रहेगा, जिसमें अधिकतम तापमान 31 से 32 और न्यूनतम 15 से 16 डिग्री के आसपास ही रहेगा. मौसम विभाग के मुताबिक सोमवार को आसमान साफ ​​रहेगा, सुबह हल्का कोहरा रहेगा, अधिकतम तापमान 33 और न्यूनतम 16 डिग्री रह सकता है. हवा में नमी का स्तर 31 से 94 फीसदी के बीच रहेगा. 31 अक्टूबर को अधिकतम तापमान 32 और न्यूनतम 16 डिग्री रह सकता है. वहीं 1 से 4 नवंबर तक मौसम लगभग ऐसा ही रहेगा और ज्यादा उतार-चढ़ाव की संभावना नहीं है. बता दें कि 1 से 4 नवंबर तक अधिकतम तापमान 31 से 32 डिग्री और न्यूनतम तापमान 15 से 16 डिग्री के आसपास रह सकता है.

इसके साथ ही आपको बता दें कि, मौसम विश्लेषण के मुताबिक, अगले 24 घंटों में राज्य का मौसम आमतौर पर शुष्क रहेगा. राज्य के अधिकांश हिस्सों में सुबह के समय कोहरा छाये रहने की संभावना है तथा हिमालय की तलहटी में कुछ स्थानों पर हल्के स्तर का कोहरा छाये रहने की संभावना है. वहीं 30 अक्टूबर तक अधिकतम तापमान 28-30 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की उम्मीद है, जबकि न्यूनतम तापमान 16 डिग्री सेल्सियस तक गिर सकता है. इसको लेकर मौसम विभाग ने कहा है कि, ''जैसे-जैसे पश्चिमी प्रवाह बढ़ेगा, न्यूनतम के साथ-साथ अधिकतम तापमान में भी गिरावट की संभावना है, हालांकि, इसका असर इस सप्ताह एक-दो स्थानों पर दिखाई देगा। फिलहाल सुबह आंशिक कोहरा रहेगा.''