logo-image

बिहार में फिर बदला मौसम का मिजाज, बढ़ती सर्दी से अब छूटेगी कंपकंपी

बिहार में पिछले कुछ दिनों से मौसम में लगातार उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है. मौसम विभाग के मुताबिक, हवा की दिशा बदल गई है और राज्य में उत्तर-पश्चिमी हवा चलनी शुरू हो गई है. मौसम विभाग के मुताबिक उत्तर-पश्चिमी हवा राजस्थान से आ रही है.

Updated on: 31 Oct 2023, 12:33 PM

highlights

  • बिहार में फिर बदला मौसम का मिजाज
  • बढ़ती सर्दी से अब छूटेगी कंपकंपी 
  • पछुआ हवाओं के चलते तापमान में आई 

Patna:

Weather Breaking Today: बिहार में पिछले कुछ दिनों से मौसम में लगातार उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है. मौसम विभाग के मुताबिक, हवा की दिशा बदल गई है और राज्य में उत्तर-पश्चिमी हवा चलनी शुरू हो गई है. मौसम विभाग के मुताबिक उत्तर-पश्चिमी हवा राजस्थान से आ रही है, यह हवा थोड़ी ठंडी और शुष्क है. यही कारण है कि लोगों को सुबह-शाम ठंड का एहसास हो रहा है. मौसम विभाग के मुताबिक इस बार दिवाली से पहले ठंड बढ़ सकती है. बता दें कि नवंबर के पहले सप्ताह के बाद ठंड जोर पकड़ेगी और फिलहाल राज्य के सभी जिलों में मौसम शुष्क रहेगा. साथ ही 10 नवंबर के बाद राज्य के सभी जिलों में तापमान में गिरावट शुरू हो जायेगी. दिवाली और छठ आते-आते बिहार में लोगों को ठंड का एहसास होने लगेगा. पटना समेत राज्य के 25 जिलों में न्यूनतम तापमान में आंशिक गिरावट आयी है. पारा गिरने से सुबह-शाम ठंड का एहसास होने लगा है. अगले सप्ताह से पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से तापमान तेजी से गिरेगा, जिससे कंपकंपी बढ़ेगी.

यह भी पढ़ें: बिहार के किसानों के लिए जरूरी खबर, इस दिन से शुरू होगी धान की खरीद

आपको बता दें कि जिलों के अधिकतम तापमान में उतार-चढ़ाव रहेगा. तापमान में अचानक उतार-चढ़ाव के कारण शरीर उतनी तेजी से तालमेल नहीं बिठा पाता है, जिसमें जुकाम, कफ के साथ जल्दी थकावट, तनाव, चिड़चिड़ापन, अनिद्रा, सांस लेने में परेशानी, गले में खरास, बदन दर्द, सिरदर्द, आंखों में लाली या पीलापन, आंखों और चेहरे पर सूजन आदि की शिकायतें लोगों को हो रही हैं. जबकि औसत अधिकतम तापमान 30 से 32 डिग्री के बीच रहेगा, जबकि न्यूनतम तापमान 16 से 20 डिग्री के बीच रहने की उम्मीद है.

इसके साथ ही पटना में मौसम साफ रहने की उम्मीद है. छपरा, सीवान, पटना के साथ-साथ कुल 25 जिलों में पारा अचानक गिर सकता है. मौसम विभाग के मुताबिक नवंबर के पहले तीन दिनों में ऐसा ही मौसम रहेगा. बता दें कि मंगलवार को आसमान साफ ​​रहेगा, सुबह में हल्का कोहरा रहेगा, 31 अक्टूबर को अधिकतम तापमान 32 और न्यूनतम 16 डिग्री रह सकता है, जबकि 1 से 4 नवंबर तक मौसम लगभग ऐसा ही रहेगा.

आपको बता दें कि मौसम विश्लेषण के मुताबिक अगले 24 घंटों में राज्य का मौसम आमतौर पर शुष्क रहेगा. राज्य के अधिकांश हिस्सों में सुबह के समय कोहरा छाये रहने की संभावना है. साथ ही हिमालय की तलहटी में कुछ स्थानों पर हल्के स्तर का कोहरा छाए रहने का भी अनुमान है. मौसम विभाग के अनुसार जैसे-जैसे पछुआ का प्रवाह बढ़ेगा, न्यूनतम तापमान के साथ-साथ अधिकतम तापमान में भी गिरावट होने की संभावना है. वहीं पटना मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक 15 दिसंबर से पहले ठंड अपने चरम पर पहुंच सकती है. बीच-बीच में मौसम में बदलाव होते रहेंगे, 15 दिसंबर से पहले भी कड़ाके की ठंड पड़ सकती है, लेकिन 15 दिसंबर के बाद पूरे राज्य में कड़ाके की ठंड पड़ सकती है.