logo-image

कारगिल में शहीद सैनिकों को किया गया याद, जानिए कारगिल विजय दिवस की इनसाइड स्टोरी

कारगिल विजय दिवस के अवसर पर दानापुर के बिहार रेजीमेंट सेंटर में शहीदों के सम्मान में अमर ज्योति पर पुष्प चक्र अर्पित कार्यक्रम का आयोजन किया गया. सेना के अधिकारियों ने अमर शहीद जवान पर श्रद्धांजलि अर्पित कर आज के दिन को याद किया.

Updated on: 26 Jul 2022, 02:49 PM

Patna:

कारगिल विजय दिवस के अवसर पर दानापुर के बिहार रेजीमेंट सेंटर में शहीदों के सम्मान में अमर ज्योति पर पुष्प चक्र अर्पित कार्यक्रम का आयोजन किया गया. सेना के अधिकारियों ने अमर शहीद जवान पर श्रद्धांजलि अर्पित कर आज के दिन को याद किया.आज से 23 वर्ष पूर्व भारत और पाकिस्तानी सेना के बीच कारगिल में एक जंग हुई थी. इस जंग में भारतीय सेना ने विजय पताका लहराई थी. कारगिल विजय दिवस स्वतंत्र भारत के सभी देशवासियों के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण दिवस है. भारत में प्रत्येक वर्ष 26 जुलाई को 'कारगिल विजय दिवस' मनाया जाता है. इस दिन भारत और पाकिस्तान की सेनाओं के बीच वर्ष 1999 में कारगिल युद्ध हुआ था. ये लगभग 60 दिनों तक चला और 26 जुलाई के दिन उसका अंत हुआ. इसमें भारत विजय हुआ. कारगिल विजय दिवस युद्ध में बलिदान हुए भारतीय जवानों के सम्मान के लिए मनाया जाता है.

इसी क्रम में दानापुर बिहार रेजिमेंट सेंटर में कारगिल दिवस के अवसर पर कारगिल में शहीद हुए जवानों को बीआरसी कमांडेंट और सेना के कई अधिकारी ने अमर ज्योति पर पुष्प चक्र देकर श्रद्धांजलि अर्पित की. सेना के जवानों को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि आज का दिन भारत के लिए गर्व का दिन है.
 
साल 1999 में आज ही के दिन 60 दिन की लड़ाई के बाद भारत के जवानों ने कारगिल पर विजय हाशिल किया था और जीत का झंडा फहरा दिया था. देश के वीर सपूतों पर भारत को गर्व होता है, जिन्होंने देश को विजय दिलाया. आज के दिन उन शहीदों को पूरा भारत याद करता है. शहीद जवानों को श्रद्धांजलि अर्पित किया जाता है. बिहार रेजिमेंटल सेंटर दानापुर के अमर ज्योति पर आर्मी के कई अधिकारी और जवानों ने भी पुष्प चक्र देकर वीर सपूतों को श्रद्धांजलि अर्पित की.