logo-image
लोकसभा चुनाव

13 मई को चौथे चरण का मतदान, 5 सीटों पर 55 प्रत्याशियों के बीच मुकाबला

देश के साथ-साथ बिहार में तीन चरणों का मतदान समाप्त हो चुका है. चार चरणों का मतदान शेष बचा हुआ है. वहीं, अब सबकी निगाहें चौथे चरण के मतदान पर टिकी हुई है.

Updated on: 08 May 2024, 03:10 PM

highlights

  • 13 मई को चौथे चरण का मतदान
  • 55 प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला
  • 5 सीटों पर इन नेताओं के बीच महामुकाबला

 

Patna:

देश के साथ-साथ बिहार में तीन चरणों का मतदान समाप्त हो चुका है. चार चरणों का मतदान शेष बचा हुआ है. वहीं, अब सबकी निगाहें चौथे चरण के मतदान पर टिकी हुई है. चौथे चरण का मतदान 13 मई को होना है. जिसे लेकर सभी प्रत्याशी जोरशोर से तैयारी में लगे हुए हैं. चौथे चरण का मतदान 5 लोकसभा सीटों पर होगा, इसमें दरभंगा, बेगूसराय, मुंगेर, उजियारपुर और समस्तीपुर शामिल है. इन पांच सीटों पर कुल 55 प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला होगा. इन 55 प्रत्याशियों में से 23 की संपत्ति 1 करोड़ से ज्यादा दाखिल हलफनामे में बताई गई है. 

यह भी पढ़ें- विजय सिन्हा का बड़ा बयान, कहा- राम कृपाल यादव से लालू उठवाते थे जूता-चप्पल

13 मई को होगा 55 प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला

बीजेपी के उजियारपुर से कैंडिडेट व निवर्तमान केंद्रीय गृह राज्यमंत्री नित्यानंद राय ने अपनी जायदाद हलफनामे में 18 करोड़ रुपये से ज्यादा बताया है. इस सीट पर नित्यानंद राय का मुकाबला आरजेडी प्रत्याशी आलोक मेहता से है. भाजपा प्रत्याशी पिछले दो बार से उजियारपुर से चुनाव जीतते आ रहे हैं. 2024 चुनाव के जीत के साथ ही नित्यानंद राय की हैट्रिक जीत होगी. इस सीट पर कांटे का मुकाबला देखा जा रहा है. भाजपा के लिए इस सीट पर जीत दर्ज करना आसान नहीं होगा. 

5 सीटों पर इन नेताओं के बीच महामुकाबला

वहीं, बेगूसराय से भाजपा की टिकट से केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह चुनावी मैदान में है. इस सीट से उनके खिलाफ सीपीआई के अवधेश राय चुनावी मैदान में है. 2019 लोकसभा चुनाव में फायर ब्रांड नेता ने भारी मतों से जीत दर्ज की थी. उस समय गिरिराज सिंह ने सीपीआई की टिकट से लड़ रहे कन्हैया कुमार को मात दी थी. इस चुनाव में आरजेडी कैंडिडेट तीसरे नंबर पर रहा था. समस्तीपुर से एनडीए की तरफ से अशोक चौधरी की बेटी शांभवी चौधरी चुनाव लड़ रही हैं तो उनके खिलाफ कांग्रेस नेता महेश्वर हजारी के बेटे सन्नी हजारी चुनाव में उतरे हैं. वहीं, मुंगेर से ललन सिंह चुनावी मुकाबले में हैं. उनके खिलाफ चुनावी मैदान में अशोक महतो की पत्नी अनिता देवी है. आपको बता दें कि 55 उम्मीदवारों में मुंगेर से 12, बेगूसराय से 10, समस्तीपुर से 12, दरभंगा से 8 और उजियारपुर से 13 प्रत्याशियों ने नामांकन पर्चा भरा है.