logo-image
लोकसभा चुनाव

बिहार में 5 सीटों पर 54 प्रत्याशियों के बीच मुकाबला, 1 बजे तक 36.69 फीसदी मतदान

देशभर के साथ ही बिहार में तीसरे चरण का मतदान किया जा रहा है. तीसरे चरण की वोटिंग 11 राज्यों में की जा रही है. वहीं, बिहार की पांच लोकसभा सीटों पर सुबह 7 बजे से वोटिंग शुरू हो चुकी है.

Updated on: 07 May 2024, 02:35 PM

highlights

  • बिहार में 5 सीटों पर मतदान
  • 1 बजे तक 36.69 फीसदी मतदान
  • 54 प्रत्याशियों के बीच मुकाबला

Patna:

देशभर के साथ ही बिहार में तीसरे चरण का मतदान किया जा रहा है. तीसरे चरण की वोटिंग 11 राज्यों में की जा रही है. वहीं, बिहार की पांच लोकसभा सीटों पर सुबह 7 बजे से वोटिंग शुरू हो चुकी है. झंझारपुर, अररिया, मधेपुरा, सुपौल और खगड़िया में सुबह 11 बजे तक महज 24.41 फीसदी ही वोटिंग हुई है. यह आंकड़ा बिहार राज्य निर्वाचन आयोग ने जारी किया है. जिसके मुताबिक इन पांच लोकसभा सीटों पर महज 24.41 फीसदी ही मतदान हुआ तो वहीं दोपहर 1 बजे तक 36.69 फीसदी मतदान हुआ है. मतदाताओं को वोटिंग के समय किसी प्रकारी की कोई परेशानी ना हो. इसे लेकर चुनाव आयोग की तरफ से सभी तरह के इंतजाम भी किए गए हैं. 

यह भी पढ़ें- तेजस्वी की बिगड़ी तबीयत, IGIMS में कराई जांच, डॉक्टर ने दी बेड रेस्ट की सलाह

1 बजे तक 36.69 फीसदी मतदान

वहीं, तीसरे चरण के वोटिंग के दौरान मौसम मतदाताओं पर मेहरबान हुआ है और प्रचंड गर्मी से लोगों को थोड़ी राहत मिली है. मतदान केंद्रों पर लोगों की लंबी लाइन नजर आ रही है. यह कयास लगाए जा रहे हैं कि पिछले चुनाव से इस बार वोटिंग प्रतिशत में बढ़ोतरी दर्ज की जा सकती है. पांचों सीटों में सुबह 11 बजे तक सबसे ज्यादा मतदान सुपौल में 25.98 फीसदी किया गया है. उसके बाद अररिया में 25.97 फीसदी, खगड़िया में 24.49 फीसदी, मधेपुरा में 23.31 फीसदी और झंझारपुर में 22.39 फीसदी मतदान किया गया है.

5 लोकसभा सीटों पर 54 प्रत्याशियों के बीच मुकाबला

बता दें कि खगड़िया लोकसभा क्षेत्र के अलौली विधानसभा क्षेत्र से लोजपा (रामविलास) के राष्ट्रीय अध्यक्ष चिराग पासवान ने भी मंगलवार को वोट डाला. इन 5 लोकसभा सीटों पर 54 प्रत्याशियों की किस्मत दांव पर लगी हुई है. झंझारपुर सीट एनडीए प्रत्याशी रामप्रीत मंडल का सामना महागठबंध के सुमन कुमार महासेठ से होगा. सुपौल सीट पर जेडीयू नेता दिलेश्वर कामत और आरजेडी नेता के चंद्रहास चौपाल के बीच मुकाबला है. मधेपुरा में एनडीए की तरफ से दिनेश चंद्र यादव का मुकाबला गठबंधन के प्रत्याशी डॉ. कुमार चंद्रदीप से होने वाला है. अररिया पर बीजेपी की तरफ से सांसद प्रदीप कुमार सिंह को कैंडिडेट के रूप में चुनावी मैदान में उतारा है, तो वहीं आरजेडी की तरफ से पूर्व मंत्री शाहनवाज आलम मुकाबले में है.