logo-image

उत्तराखंड के टिहरी में अनोखा स्वयंवर, बकरियां चुनेंगी अपना हमसफर

आपको जानकार हैरीनी होगी की यह स्वयंवर किसी इंसान का नहीं बल्कि बकरियों का होगा। उत्तराखंड के टिहरी के पंतवाड़ी गांव में 5 बकरियां अपने जीवन साथी को खुद चुनेंगी।

Updated on: 20 Feb 2017, 09:44 PM

नई दिल्ली:

आपने सीता के स्वयंवर के बारे में देखा और सुना होगा। राजा महाराजाओं के जमाने के किस्सों में स्वयंवर के बारे में पढ़ा होगा। टीवी और फिल्मी पर्दे पर भी स्वयंवर देखा होगा लेकिन उत्तराखंड में 24 फरवरी को एक अनोखा स्वयंवर होने जा रहा है।

आपको जानकार हैरानी होगी की यह स्वयंवर किसी इंसान का नहीं बल्कि बकरियों का होगा। उत्तराखंड के टिहरी के पंतवाड़ी गांव में 5 बकरियां अपने जीवन साथी को खुद चुनेंगी।शादी समारोह में आसपास के इलाके के सभी गांवों को न्योता भेजा गया है। अच्छी नस्ल और स्वस्थ बकरियों को इस स्वयंवर में हिस्सा दिलवाया जायेगा और साथ ही रखे जाएंगे कुछ बकरे जो बकरी बकरे के साथ कुछ देर तक बाड़े में पास-पास रहेगी उस बकरे के साथ उसकी शादी करवा दी जायेगी।

और पढ़ें: उत्तराखंड चुनाव 2017: पहले चरण का मतदान ख़त्म, 68% हुई वोटिंग, कांग्रेस और बीजेपी की साख दांव पर

इस शादी में सभी रस्मों को निभाया जाएगा। शादी से पहले बकरियों की हल्दी होगी। मंगल गीत होंगे और पांचों बकरियों का कन्यादान भी होगा। आपको बता दे इस रोचक शआदी को करवाने वाले है ग्रीन पीपुल संस्था । उनका मकसद ग्रामीण क्षेत्रों में पशुओं की नस्ल में सुधार करना है। इस अनोखे शादी समारोह में पशुपालन विभाग के अधिकारी भी मुख्य अतिथि के रूप में मौजूद रहेंगे।

और पढ़ें:Sony Xperia X स्मार्टफोन की कीमत Flipkart पर 14 हजार रुपये कम हुई