logo-image
ओडिशा नाव हादसे में मरने वालों की संख्या हुई सात, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी Punjab: संगरूर जेल में धारदार हथियार से हमला, दो कैदियों की मौत और 2 घायल Punjab: कांग्रेस को झटका, तेजिंदर सिंह बिट्टू ने छोड़ी पार्टी, बीजेपी में होंगे शामिल Karnataka: बेंगलुरु में विरोध प्रदर्शन पहले पुलिस ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव की मौजूदगी में कई कांग्रेस नेता और कार्यकर्ता बीजेपी में शामिल कर्नाटक: पुलिस ने कांग्रेस नेता रिजवान अरशद और रणदीप सिंह सुरजेवाला को हिरासत में लिया पंजाब में कांग्रेस को एक और बड़ा झटका पूर्व सांसद संतोख सिंह चौधरी की पत्नी करमजीत कौर आज दिल्ली में बीजेपी में शामिल हो गईं.

सहारनपुर हिंसा: एक्शन में योगी सरकार, 20 गिरफ्तार, बीएसपी-सपा बोली बीजेपी जिम्मेदार

मंगलवार को राजपूत और दलितों के बीच हिंसा में एक शख्स की मौत हो गई वहीं 20 अन्य घायल हो गए, जिसके बाद तनाव और बढ़ गया।

Updated on: 24 May 2017, 05:11 PM

highlights

  • सहारनपुर में तनाव जारी, गृह सचिव समेत कई वरिष्ठ अधिकारी शहर में मौजूद
  • मंगलवार को मायावती की रैली के बाद हुआ था दलितों पर हमला, हमले में हुई थी एक की मौत
  • सहारनपुर हिंसा मामले में अब तक 20 लोगों को गिरफ्तार किया गया है

नई दिल्ली:

उत्तर प्रदेश के सहारनपुर जिले में पिछले करीब डेढ़ महीने से अशांति बनी हुई है। मंगलवार को राजपूत और दलितों के बीच हिंसा में एक शख्स की मौत हो गई वहीं 20 अन्य घायल हो गए, जिसके बाद तनाव और बढ़ गया। सहारनपुर हिंसा मामले में अब तक 20 लोगों को गिरफ्तार किया गया है।

एक्शन में योगी सरकार
जिले में खराब हो रही स्थिति के बीच कई वरिष्ठ अधिकारियों को तैनात किया गया है। स्थिति को नियंत्रित करने के लिए मौके पर पहुंचे चार वरिष्ठ अधिकारियों का कहना है कि स्थिति तनावपूर्ण, पर नियंत्रण में है। टीम में मौजूद गृह सचिव मणि प्रसाद मिश्र ने बताया कि इलाके में पर्याप्त संख्या में पुलिस बल की तैनाती की गई है।

उन्होंने कहा, 'स्थिति नियंत्रण में है। हम यहां की हर स्थिति पर निगरानी रखे हुए हैं और हालात समान्य होने तक अधिकारियों को कैंप करने के लिए कहा गया है।'

मुख्यमंत्री ने चार वरिष्ठ अधिकारियों के दल को सहारनपुर भेजा है। इस टीम में गृह सचिव मणि प्रसाद मिश्रा, एडीजी (कनून एवं व्यवस्था) आदित्य मिश्रा, आईजी (एसटीएफ ) अमिताभ यश और डीजी (सुरक्षा) विजय भूषण शामिल हैं।

वहीं, ऊर्जा मंत्री और सरकार के प्रवक्ता श्रीकांत शर्मा ने कहा कि यह अपेक्षा थी कि सहारनपुर में पूर्व मुख्यमंत्री मायावती के जाने से शांति बहाली में सहयोग मिलेगा, लेकिन ऐसा न होना दु:खद है।

बीएसपी-एसपी बोली बीजेपी जिम्मेदार

बीएसपी और एसपी ने हिंसा की निंदा की है। बीएसपी ने कहा, 'सहारनपुर में लगातार जारी जातीय हिंसा में हो रहे जान-मान की हानि के लिये उत्तर प्रदेश की बीजेपी सरकार पूरी तरह दोषी है।'

वहीं सहारनपुर हिंसा पर समाजवादी पार्टी नेता रामगोपाल यादव ने कहा कि बीजेपी समाज को बांटने वाली राजनीति करती है।

गौरतलब है कि मायावती मंगलवार को सहारनपुर के शब्बीरपुर में दलितों के घर पहुंची थीं। पांच मई को हुई जातीय हिंसा में यहां कई दलितों के घर जला दिए जाने के आरोप लगे थे। मायावती यहां दलितों से मिलकर जैसे ही लौटीं देर रात हिंसा भड़क गई, जिसमें एक व्यक्ति की मौत हो गई।

(इनपुट IANS से भी)