logo-image

बीएमसी नतीजे: बीजेपी आई शिवसेना के बराबर, फिर भी उद्धव ठाकरे का दावा, मुंबई का मेयर ही नहीं, अगला CM भी शिवसेना से होगा

बृहनमुंबई नगर निगम (बीएमसी) चुनाव में शिवसेना सबसे बड़ी पार्टी बन कर उभरी है। उद्धव ठाकरे ने कहा, 'सिर्फ मुंबई का मेयर ही नहीं, बल्कि अगला मुख्यमंत्री भी शिवसेना से ही होगा।'

Updated on: 24 Feb 2017, 08:08 AM

highlights

  • उद्धव ने कहा, मुंबई का मेयर ही नहीं, बल्कि अगला मुख्यमंत्री भी शिवसेना से ही होगा
  • ठाकरे ने कहा, शिवसेना यह चुनाव किसी पार्टी के खिलाफ नहीं बल्कि सरकार के खिलाफ लड़ रही थी
  • बीएमसी चुनाव में शिवसेना को 84 तो बीजेपी को 82 सीटें मिली है, दोनों बहुमत से दूर

नई दिल्ली:

बृहनमुंबई नगर निगम (बीएमसी) चुनाव में शिवसेना सबसे बड़ी पार्टी बन कर उभरी है। जीत से उत्साहित शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे ने जीत के साथ महाराष्ट्र में सीएम पद को लेकर भी हवा दे दी है।

ठाकरे ने कहा, 'सिर्फ मुंबई का मेयर ही नहीं, बल्कि अगला मुख्यमंत्री भी शिवसेना से ही होगा।' पार्टी के प्रदर्शन को पर उद्धव ने कहा कि इस बार मुस्लिमों ने भी उनकी पार्टी को वोट दिया है। उद्धव ठाकरे ने कहा, 'शिवसेना यह चुनाव किसी पार्टी के खिलाफ नहीं बल्कि सरकार के खिलाफ लड़ रही थी।'

इससे पहले एनसीपी अध्यक्ष शरद पवार मध्यावधि चुनाव के संकेत दे चुके हैं। आपको बता दें की विधानसभा में शिवसेना देवेंद्र फडणवीस सरकार की सहयोगी है।

शिवसेना 84 सीटों पर सफलता हासिल की है। बीजेपी 82 सीटों के साथ दूसरे नंबर की पार्टी है। बीएमसी में 227 सीट है और पार्टियों को बहुमत के लिए 114 सीटों की जरूरत है। इस बीच शिवसेना ने दावा किया है कि उनका मेयर भी होगा और महाराष्ट्र में मुख्यमंत्री भी।

बीजेपी और शिवसेना पिछले 25 सालों में पहली बार अलग होकर बीएमसी चुनाव लड़ी है। चुनाव को लेकर बीजेपी और शिवसेना के बीच आरोप-प्रत्यारोप चलते रहे हैं।

और पढ़ें: यूपी विधानसभा चुनाव के चौथे चरण की 53 सीटों पर 61 प्रतिशत वोटिंग

विधानसभा का समीकरण

महाराष्ट्र में बीजेपी के पास पूर्ण बहुमत नहीं है। महाराष्ट्र विधानसभा में कुल 288 सीटें हैं इनमें बीजेपी के पास 122, शिवसेना के पास 63 कांग्रेस के पास 42, एनसीपी के पास 41 और 20 सीटें अन्य के पास हैं। अगर शिवसेना अपना समर्थन वापस ले लेती है तो सरकार अल्पमत में आ जाएगी।

विधानसभा चुना से जुड़ी हर बड़ी खबर के लिए यहां क्लिक करें