logo-image

महाराष्ट्र निकाय चुनाव खत्म, उद्धव बोले- रिजल्ट बाद गठबंधन पर फैसला, फड़णवीस ने कहा, 'थैंक्यू'

महाराष्ट्र में मंगलवार को बृहन्मुंबई नगर निगम (बीएमसी), 11 जिला परिषदों तथा 118 पंचायत समितियों सहित 10 महानगरपालिकाओं के लिए मतदान शांतिपूर्वक संपन्न हो गया।

Updated on: 21 Feb 2017, 10:07 PM

highlights

  • बीएमसी चुनाव में पड़े 55 प्रतिशत वोट, शिवसेना-बीजेपी अलग होकर लड़ रही है चुनाव
  • लीएम ने कहा, रिकॉर्ड मतदान, लोकतंत्र के पर्व में शामिल होने के लिए धन्यवाद मुंबई
  • उद्धव ने कहा, नतीजों के बाद फैसला करेंगे कि राज्य स्तर पर गठबंधन को जारी रखना है या नहीं

नई दिल्ली:

महाराष्ट्र में मंगलवार को बृहन्मुंबई नगर निगम (बीएमसी), 11 जिला परिषदों तथा 118 पंचायत समितियों सहित 10 महानगरपालिकाओं के लिए मतदान शांतिपूर्वक संपन्न हो गया। निकाय चुनाव को मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस के लिए विधानसभा चुनाव का सेमीफाइनल माना जा रहा है।

अनुमानित तौर पर मुंबई के 92 लाख मतदाताओं में से 55 फीसदी ने मतदान किया। 2012 में बीएमसी चुनाव में 45 प्रतिशत वोटिंग हुई थी। मतदान के उत्साहजनक आंकड़ों को लेकर फडणवीस ने ट्वीट किया, 'रिकॉर्ड मतदान तथा लोकतंत्र के पर्व में शामिल होने के लिए धन्यवाद मुंबई।'

मतदान करने वालों में राजनीतिज्ञ व बॉलीवुड के दिग्गज भी शामिल हैं। देश की आर्थिक राजधानी और सबसे धनी बृहन्मुंबई नगर निगम चुनाव में अमूमन काफी कम मतदान होता रहा है।

बीते चार कार्यकाल से बीएमसी पर भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) और शिवसेना गठबंधन का कब्जा है। चालू वित्तवर्ष (2016-17) के लिए बीएमसी का 37,052 करोड़ रुपये का बजट है।

इसके मुकाबले, पूरे गोवा का बजट पिछले साल 14,700 करोड़ रुपये का था। निर्वाचन आयोग के अधिकारियों ने कहा कि ठाणे, उल्हासनगर, नासिक, पुणे, पिंपरी-चिंचवड़, सोलापुर, अमरावती, अकोला तथा नागपुर में भी मतदान हुआ। पहले चरण का मतदान 16 फरवरी को हुआ था।

शिवसेना अध्यक्ष उद्धव ठाकरे ने बीजेपी को नोटिस पीरियड पर बताते हुए कहा कि गुरुवार को चुनाव के नतीजों के बाद वह फैसला करेंगे कि राज्य स्तर पर गठबंधन को जारी रखना है या नहीं।

और पढ़ें: अनुष्का से रनवीर तक, इन बॉलीवुड हस्तियों ने बढ़-चढ़कर लिया हिस्सा

बीजेपी के लिए यह चुनाव उसकी पारदर्शिता तथा सुशासन के दावे पर मिड टर्म रिपोर्ट कार्ड है। बृहन्मुंबई के 227 पार्षदों के चुनाव के लिए कुल 7,304 मतदान केंद्रों पर मतदान के लिए कई क्षेत्रों के दिग्गज पहुंचे। कुल 2,275 प्रत्याशी चुनाव मैदान में थे।

राज्य के निर्वाचन आयुक्त जे.एस. सहरिया सुबह-सुबह अपने परिवार के साथ मतदान करने मतदान केंद्र पहुंचे।

दोपहर में मुंबई कांग्रेस अध्यक्ष संजय निरूपम, मुंबई बीजेपी अध्यक्ष आशीष शेलार, मुंबई राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) अध्यक्ष सचिन अहीर, नगर पालिका आयुक्त अजय मेहता, महापौर स्नेहल अंबेकर तथा लोकसभा के पूर्व अध्यक्ष मनोहर जोशी वोट डालने पहुंचे।

विधानसभा चुनाव 2017 से जुड़ी हर बड़ी खबर के लिए यहां क्लिक करें

मुख्यमंत्री फडणवीस तथा उनकी पत्नी अमृता ने नागपुर में मतदान किया। केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी तथा राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सर संघचालक मोहन भावत ने भी नागपुर में ही मतदान किया।

एनसीपी के अध्यक्ष शरद पवार, उनकी बेटी सुप्रिया सुले, शिवसेना अध्यक्ष उद्धव ठाकरे, महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (मनसे) अध्यक्ष राज ठाकरे ने भी अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया।

मतदान केंद्र पर बॉलीवुड अभिनेत्री रेखा, रणबीर सिंह, अनुष्का शर्मा, श्रद्धा कपूर, गुलजार जैसी फिल्मी हस्तियों सहित टेलीविजन धारावाहिकों के कलाकार तथा मराठी फिल्मों के स्टार भी मतदान करने अपने-अपने मतदान केंद्रों पर पहुंचे।

कुल 3.77 करोड़ मतदाता 17,331 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे। ये सभी 5,512 सीटों पर अपना भाग्य आजमा रहे हैं। कुल 10 महानगर पालिकाओं की 1,268, 11 जिला परिषदों की 2,956 तथा 118 पंचायत समितियों की 1,288 सीटों पर मतदान हुआ।

राज्यभर में मतदान के लिए 43,160 मतदान केंद्र बनाए गए थे। दोनों चरणों के मतदान की नतीजे की घोषणा गुरुवार को की जाएगी। चुनाव में भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी), शिवसेना, कांग्रेस, एनसीपी तथा मनसे सहित कई प्रमुख पार्टियों ने अपने उम्मीदवार खड़े किए थे।

इसके अलावा, समाजवादी पार्टी (सपा), बहुजन समाज पार्टी (बसपा), ऑल इंडिया मजलिए-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन सहित क्षेत्रीय व स्थानीय समूहों ने चुनाव मैदान में अपने उम्मीदवार उतारे थे।

और पढ़ें: नोटबंदी के बाद कितने खातों में जमा हुई 2.5 लाख रुपये से ज्यादा नकदी? RBI ने नहीं दी जानकारी

कोलाबा के अंकित लेंदे तथा परेल के महेश नावले ने शादी करने से पहले मतदान किया। मतदान केंद्र पर मौजूद लोगों ने दोनों दूल्हों का स्वागत किया और उनकी प्रशंसा की।