logo-image

कश्मीर: हिजबुल कमांडर सबजार के समर्थन में अलगाववादियों का 'मार्च टू त्राल', कर्फ्यू जारी

श्रीनगर और कश्मीर के अन्य स्थानों पर सोमवार को भी कर्फ्यू और प्रतिबंध जारी है। प्रशासन का कहना है कि कानून एवं व्यवस्था बनाए रखने के लिए यह आवश्यक है।

Updated on: 29 May 2017, 11:38 AM

highlights

  • कश्मीर के सात थाना क्षेत्रों में सोमवार को दूसरे दिन भी कर्फ्यू जारी
  • हिजबुल मुजाहिदीन के कमांडर सबजार बट के मारे जाने के बाद कश्मीर में नए सिरे से है तनाव
  • अलगाववादी नेता सैयद अली गिलानी और मीरवाइज उमर फारुख नजरबंद 

श्रीनगर:

श्रीनगर और कश्मीर के अन्य स्थानों पर सोमवार को भी कर्फ्यू और प्रतिबंध जारी है। प्रशासन का कहना है कि कानून एवं व्यवस्था बनाए रखने के लिए यह आवश्यक है।

श्रीनगर जिला मजिस्ट्रेट फारुख अहमद लोन ने बताया, 'सात पुलिस थाना क्षेत्रों खानयार, रैनवाड़ी, नौहट्टा, एम.आर.गंज, सफा कदाल, क्रालखंड़ और मैसूमा में कर्फ्यू जारी रहेगा।'

अनंतनाग के जिला मजिस्ट्रेट सैयद अबीद राशिद ने भी कानून एवं व्यवस्था बनाए रखने के लिए अनंतनाग में प्रतिबंध लगाया हुआ है।

कश्मीर घाट में हिजबुल मुजाहिदीन के कमांडर सबजार बट के शनिवार को मारे जाने के बाद से तनाव बना हुआ है। पुलवामा जिले के सैमोहा गांव में अपने सहयोगी फैजान अहमद के साथ सुरक्षाबलों के साथ मुठभेड़ में सबजार को मार गिराया गया था।

और पढ़ें: कश्मीर में चल रहा है डर्टी गेम, पत्थरबाजी के दौरान जवानों को देखते रहने और मरने के लिये नहीं कह सकता

सबजार और फैजान दोनों ही त्राल तहसील के रातसूना गांव के हैं, जहां उन्हें दफनाया गया है। प्रशासन ने हिजबुल कमांडर की मौत के बाद हिंसा भड़कने से रोकने के लिए रविवार को कर्फ्यू और प्रतिबंध लगा दिया था।

और पढ़ें: राजनाथ सिंह बोले, सरकार कश्मीर मुद्दे पर स्थायी हल की ओर, भौगोलिक सीमा से समझौता नहीं

अलगाववादियों ने सोमवार को बंद का आह्वान किया है और लोगों को मंगलवार को 'मार्च टू त्राल' में शामिल होने की अपील की है।

वरिष्ठ अलगाववादी नेता सैयद अली गिलानी और मीरवाइज उमर फारुख को नजरबंद रखा गया है जबकि जेकेएलएफ प्रमुख मुहम्मद यासीन मलिक को गिरफ्तार कर लिया गया है।

सभी शैक्षणिक संस्थानों को बंद कर दिया गया है और सोमवार को होने वाली परीक्षाओं को रद्द कर दिया गया है। रेल सेवाएं भी सोमवार को लगातार दूसरे दिन रद्द हैं। घाटी के कई होटल व्यवसायी कर्फ्यू और प्रतिबंध से आजीविका को बाधा पहुंचने का रोना रो रहे हैं।