logo-image

BSSC पेपर लीक मामले में चैयरमैन सुधीर कुमार गिरफ्तार, SIT कर रही है पूछताछ

बीएससी के चेयरमैन सुधीर कुमार को एसआईटी ने झारखंड के हजारीबाग से गिरफ्तार कर लिया है।

Updated on: 24 Feb 2017, 12:47 PM

नई दिल्ली:

बिहार स्टाफ सर्विस कमीशन के पेपरलीक मामले में एसआईटी को बड़ी सफलता मिली है। बीएससी के चेयरमैन सुधीर कुमार को एसआईटी ने झारखंड के हजारीबाग से गिरफ्तार कर लिया है।

परीक्षा से पहले ही पेपर लीक होने जाने के बाद सुधीर कुमार फरार हो गए थे और एसआईटी सरगर्मी से उनकी तलाश कर रही थी।

सुधीर कुमार के साथ ही उनके परिवार के अन्य सदस्यों को भी गिरफ्तार किया गया है। फिलहाल पुलिस उनसे पूछताछ कर रही है जिसके बाद उन्हें पटना लाया जाएगा।

सुधीर कुमार साल 1987 बैच के आईएएस अधिकारी हैं और राज्य में कई अहम पदों पर रह चुके हैं। बीएससी पेपरलीक मामले में सुधीर कुमार के भाई अवधेश कुमार का नाम भी सामने आ रहा है जो पटना वीमेन्स कॉलेज में प्रोफेसर हैं। पुलिस उनसे भी पूछताछ कर रही है। पूछताछ के बाद गिरफ्तार किए गए सभी आरोपियों को पुलिस कोर्ट में पेश करेगी।

इससे पहले 23 फरवरी को ही एसआईटी ने इस मामले में गुजरात के अहमदाबाद के प्रिंटिंग प्रेस मालिक को गिरफ्तार किया था। बीएससी का प्रश्न पत्र इसी प्रेस में छपा था।

क्या है पूरा मामला

बिहार कर्मचारी चयन आयोग (बीएसएससी) की इंटर (12वीं) स्तरीय पदों के लिए प्रारंभिक परीक्षा में प्रश्न-पत्र और उसके उत्तर लीक होने की खबर सामने आई थी जिसके बाद सबूत मिलने पर परीक्षा को रद्द कर दिया गया था।

ये भी पढ़ें: अमेरिका के कंसास में भारतीय इंजीनियर की गोली मार कर हत्या, हत्यारा चिल्लाया- मेरे देश से बाहर निकलो

मामले की जांच में जुटी विशेष जांच टीम (एसआइटी) ने बीएसएससी के सचिव परमेश्वर राम और आयोग के डाटा एंट्री ऑपरेटर अविनाश कुमार को गिरफ्तार कर लिया था। एसआईटी को परमेश्वर राम के संबंध नालंदा के उन सेटरों से होने की जानकारी भी मिली थी जो सरकारी नौकरियों की परीक्षा में पैसे लेकर दूसरों की सैटिंग करते थे।

ये भी पढ़ें: दिल्ली की पूर्व सीएम शीला दीक्षित बोलीं, 'राहुल गांधी अभी राजनीति में मैच्योर नहीं'

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मुख्य सचिव की अनुशंसा के बाद बीएसएससी की इंटर स्तरीय पदों के लिए हो चुकी और होने वाली परीक्षा को रद्द करने का फैसला ले लिया था।

ये भी पढ़ें: Film Review: रंगून का नायक बन कर निकली कंगना रनौत, प्यार और बेवफाई की बीच झूलती है फिल्म