logo-image

टेनिस के बादशाह रॉजर फेडरर ने आंसुओं के साथ टेनिस को कहा अलविदा

रॉजर फेडरर ने सितंबर 1997 में 16 साल की उम्र में डेब्यू किया था। फेडरर ने करीब 25 सालों तक टेनिस खेला. . रैंकिंग में 803 वें स्थान से अपना सफर शुरू करने के बाद शीर्ष तक पहुंचे

Updated on: 24 Sep 2022, 10:06 AM

नई दिल्ली:

Roger Federer Announces Retirement: फेडरर ने शुक्रवार (23 सितंबर) की देर रात अपना आखिरी मैच  खेला.  इसमें उनके जोड़ीदार स्पेन के टेनिस स्टार राफेल नडाल रहे.स्विट्जरलैंड के टेनिस खिलाड़ी रोजर फेडरर ने हाल ही में संन्यास का ऐलान किया था. फ्रेडरर को अपने करियर के आखिरी मुकाबले में हार का सामना करना पड़ा।   अमेरिका के फ्रांसेस टियाफो और जैक सॉक की जोड़ी ने मुकाबले में नडाल और फेडरर को 4-6, 7-6, 11-9 से हराया।  साथ ही फ्रेडरर ने हमेशा के लिए टेनिस को अलविदा कह दिया।  मैच खत्म होने के बाद जो तरवीरें सामने आई वह भावुक करने वाली थी।  मैच के बाद फ्रेडरर के साथ साथ नडाल और बाकी खिलाड़ी भी रोते  हुए नज़र आये।  

ज़िंदगी के 25 साल टेनिस के नाम 

रॉजर फेडरर ने सितंबर 1997 में 16 साल की उम्र में डेब्यू किया था। फेडरर ने करीब 25 सालों तक टेनिस खेला. . रैंकिंग में 803 वें स्थान से अपना सफर शुरू करने के बाद शीर्ष तक पहुंचे. फेडलर 237 सप्ताह तक वर्ल्ड रैंकिंग में नंबर वन पर रहे . रैंकिंग में सबसे अधिक समय तक पहले स्थान पर रहने का उनका रिकॉर्ड सर्बियाई खिलाड़ी नोवाक जोकोविच ने तोड़ा था.विंबलडन 2021 के बाद फ्रेडरर ने एक भी मैच नहीं खेला था. काफी समय से वह चोटों से भी जूझ रहे थे। 

20 ग्रैंड स्लैम खिताब जीतने वाले पहले पुरुष खिलाड़ी

आपको बता दें कि फ्रेडरर ग्रैंड स्लैम जीतने वाले पहले पुरुष खिलाड़ी है।  रॉजर फेडरर ने 6 बार ऑस्ट्रेलियन ओपन, एक बार फ्रेंच ओपन, 8 बार विंबलडन और 5 बार यूएस ओपन खिताब अपने नाम किया है. अपना आखिरी ग्रैंडस्लैम खिताब 2018 में ऑस्ट्रेलियन ओपन के रूप में जीता था. उनका रिकॉर्ड राफेल नडाल और नोवाक जोकोविच ने तोड़ा. नडाल ने 22 जबकि जोकोविच ने 21 ग्रैंड स्लैम खिताब पर कब्जा जमाया है.उन्होंने 2021 विंबलडन क्वार्टर फाइनल के बाद से कोई मुकाबला नहीं खेला था और पिछले ही हफ्ते अपने संन्यास की घोषणा की थी.