logo-image

चौथी बार एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी जीतकर टीम इंडिया ने रचा इतिहास, पाकिस्तान छूटा पीछे

Asian Champions Trophy : भारतीय टीम ने इतिहास रचते हुए एशियन चैंपियनशिप ट्रॉफी में खिताबी जीत दर्ज कर ली है. भारत ने फाइनल में मलेशिया को 4-3 से मात दी और ट्रॉफी पर कब्जा जमाया.

Updated on: 12 Aug 2023, 11:48 PM

नई दिल्ली:

Asian Champions Trophy : एशियन चैंपियनशिप ट्रॉफी में टीम इंडिया ने खिताबी जीत दर्ज कर ली है. फाइनल मुकाबले में हरमनप्रीत सिंह की कप्तानी वाली टीम ने मलेशिया को 4-3 से हराकर ये नायाब जीत दर्ज की है. ये चौथा मौका है, जब भारतीय टीम ने एशियन चैंपियंस ट्रॉफी पर अपना कब्जा जमाया है. इसी के साथ भारत इस टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा बाद ट्रॉफी जीतने वाला देश बन गया है. एक ओर जहां भारतीय टीम जीत का जश्न मना रही है, वहीं फाइनल खेलने वाली मलेशिया का ख्वाब चूर-चूर हो गया है.

भारतीय टीम ने रचा इतिहास

भारतीय टीम ने चौथी बार एशियन चैंपियंस ट्रॉफी पर कब्जा जमाया है और इसी के साथ वह सबसे अधिक बार इस खिताब को जीतने वाली टीम बन गई है. वहीं दूसरे नंबर पर पाकिस्तान है, जिसने अब तक 3 बार इस ट्रॉफी पर कब्जा जमाया है. टीम इंडिया ने 2011, 2016, 2018 में एशियन चैंपियंस ट्रॉफी अपने नाम की थी. बता दें, 2018 में भारत और पाकिस्तान के बीच एक फाइनल होना था, लेकिन फाइनल मैच के कैंसिल होने के बाद भारत-पाकिस्तान दोनों को संयुक्त विजेता घोषित किया गया था.

इस तरह जीती टीम इंडिया

चेन्नई के राधाकृष्णन स्टेडियम में शनिवार को भारत और मलेशिया के बीच एक हाईवोल्टेज फाइनल मुकाबला खेला गया. दोनों ही टीमों ने आक्रामक शुरुआत की. दोनों टीमों ने गोल के चांस बनाए. मलेशिया ने शुरुआती मिनटों में बढ़त लेने की पूरी कोशिश की, मगर भारत के स्ट्रॉन्ग डिफेंस ने ऐसा होने नहीं दिया. 

मैच के 9वें मिनट में भारत ने अपना पहला गोल दागा. जुगराज सिंह के इस पेनल्टी कॉर्नर ने भारत को 1-0 की बढ़त दिलाई. 14वें मिनट में मलेशिया अजराई बाबू कमाल ने मैदानी गोल करके स्कोर 1-1 से बराबर कर दिया. लेकिन फिर डबल गोल करके मलेशिया ने हाफ टाइम तक अपनी बढ़त को 3-1 तक पहुंचा दिया था. दूसरे क्वार्टर में दोनों टीमों को 1-1 ग्रीन कार्ड मिला यानी प्लेयर्स को 2-2 मिनट के लिए सस्पेंशन मिला. भारतीय टीम ने क्वार्टर के आखिरी मिनटों में अटैकिंग अप्रोच रखा, मगर लेकिन गोल नहीं कर पाई. 28वें मिनट में मलेशिया को पेनल्टी कॉर्नर मिला, जिस पर मोहम्मद महमुद्दीन ने गोल दागा.

डबल गोल से भारत बराबरी पर आया. गेम के 45वें मिनट में कप्तान हरमनप्रीत सिंह ने पेनल्टी स्ट्रोक पर गोल दागा, फिर कुछ ही सेकंड बीते थे कि गुरजंत सिंह ने फील्ड गोलकर भारत को 3-3 की बराबरी पर लाकर खड़ा कर दिया. 

इसके बाद आखिरी क्वार्टर में भारत ने जान झोंक दी और काबिल-ए-तारीफ खेल दिखाया. फ्रंटलाइनर आकाशदीप सिंह ने 56वें मिनट में मंदीप सिंह के पास पर दर्शनीय गोल करते हुए मुकाबला भारत की ओर झुका दिया. बचे हुए 4 मिनट में मलेशियाई खिलाड़ी एक भी गोल नहीं कर सके और अंतत: हरमनप्रीत सिंह की कप्तानी वाली भारतीय टीम ने खिताबी जीत दर्ज कर ली.