logo-image

हॉकी में होगा IND vs PAK का मुकाबला, हेड टू हेड आंकड़ों ने बढ़ाई टीम इंडिया की चिंता

IND vs PAK के हेड टू हेड रिकॉर्ड की बात करें, तो दोनों टीमों के बीच अब तक कुल 178 मैच खेले गए हैं. हालांकि, इन रिकॉर्ड्स में पाकिस्तान का पलड़ा भारी नजर आ रहा है, क्योंकि पाक ने 82 मैच जीते हैं, जबकि भारत को 64 में जीत नसीब हुई.

Updated on: 09 Aug 2023, 09:44 AM

नई दिल्ली:

IND vs PAK : एशियन चैंपियंस ट्रॉफी में बुधवार को भारत और पाकिस्तान के बीच महामुकाबला खेला जाएगा. ये महामुकाबला चेन्नई के मेयर राधाकृष्णन हॉकी स्टेडियम में होने वाला है. अगले महीने होने वाले एशिया कप मैच से पहले हॉकी के मैदान पर भारत-पाक की हॉकी टीमें (IND vs PAK) एक दूसरे से दो-दो हाथ करती नजर आएंगी. एशियन चैंपियंस ट्रॉफी में अब तक टीम इंडिया ने अच्छा प्रदर्शन किया है. टीम 4 में से 3 मैच जीतकर पहले ही सेमीफाइनल का टिकट कटा चुकी है.

भारत ने अपने पहले मैच में चाइना को 7-2 से हराया था, जबकि जापान के साथ खेला गया मैच 1-1 की बराबरी पर समाप्त हुआ. इसके बाद भारतीय टीम ने मलेशिया को 5-0 से बड़ी शिकस्त दी. वहीं साउथ कोरिया को 3-2 से धूल चटाई. अब पाकिस्तान के खिलाफ भी टीम से जोरदार प्रदर्शन की उम्मीद जताई जा रही है. दूसरी ओर पाक टीम की बात करें तो टीम का प्रदर्शन मौजूदा टूर्नामेंट में काफी निराशाजनक रहा है. पाकिस्तान 4 में से एक ही मैच जीतने में सफल हो सकी और 2 में हार का मुंह देखना पड़ा. 1 मैच ड्रॉ पर खत्म हुआ. पाकिस्तान ने अपना एकमात्र मुकाबला चाइना के खिलाफ 2-1 से जीता था. 

IND vs PAK के हेड टू हेड रिकॉर्ड की बात करें, तो दोनों टीमों के बीच अब तक कुल 178 मैच खेले गए हैं. हालांकि, इन रिकॉर्ड्स में पाकिस्तान का पलड़ा भारी नजर आ रहा है, क्योंकि पाक ने 82 मैच जीते हैं, जबकि भारत को 64 में जीत नसीब हुई. 32 मुकाबले ड्रॉ रहे. हेड टू हेड में पलड़ा भले ही पड़ोसी देश का भारी हो, लेकिन पाकिस्तान के खिलाफ टीम इंडिया को पिछले 14 मैचों में एक भी हार नहीं मिली है. आखिरी बार पाकिस्तान ने भारतीय टीम को 2016 में हराया था. चैंपियंस ट्रॉफी में दोनों देशों के बीच कुल 10 मैच खेले गए, जिसमें भारत ने 6 जीते और पाकिस्तान ने 2 जीते. 

आपको बता दें कि भारत पहली बार एशियन चैंपियंस ट्रॉफी की मेजबानी कर रहा है और टीम को गोल्ड जीतने का फेवरेट माना जा रहा है. भारतीय हॉकी टीम अगर ये टूर्नामेंट जीतने में सफल रही, तो 2024 ओलंपिक के लिए क्वालीफाइ भी कर लेगी. 

भारत की ओर से कप्तान हरमनप्रीत सिंह शानदार फॉर्म में हैं और 2 गोल दाग चुके हैं. पाक का सामना करने से पहले उन्होंने कहा- “यह निश्चित रूप से एक मुकाबला होगा. हमें स्मार्ट बनने और अपने वास्तविक गेमप्लान और अपनी जिम्मेदारियों पर ध्यान केंद्रित करने की जरूरत है। हम अपनी मूल संरचना पर कायम रहेंगे और बेहतर प्रदर्शन करने की कोशिश करेंगे।''

भारत और पाकिस्तान 3-3 बार खिताब जीत चुके हैं. टीम इंडिया ने 2011 और 2016 में चैंपियंस ट्रॉफी पर कब्जा जमाया था, जबकि पाक ने 2012 और 2013 में खिताब जीता था. साल 2018 में भारत-पाकिस्तान संयुक्त रूप से विजेता बनीं थी.

यहां देखें दोनों टीमें

टीम इंडिया : पीआर श्रीजेश, कृष्ण बहादुर पाठक, हरमनप्रीत सिंह (सी), अमित रोहिदास, जरमनप्रीत सिंह, सुमित, जुगराज सिंह, वरुण कुमार, हार्दिक सिंह (वीसी), शमशेर सिंह, विवेक सागर प्रसाद, मनप्रीत सिंह, नीलकंठ शर्मा, आकाशदीप सिंह, एस .कार्थी, गुरजंत सिंह, सुखजीत सिंह, पवन, मनदीप सिंह।

पाकिस्तान टीम: मोहम्मद उमर भुट्टा (कप्तान), राणा अब्दुल वहीद अशरफ (उप-कप्तान), अकमल हुसैन, अब्दुल्ला इश्तियाक खान, मोहम्मद अब्दुल्ला, मोहम्मद सुफियान खान, एहतिशाम असलम, ओसामा बशीर, अकील अहमद, अरशद लियाकत, मोहम्मद इमाद, अफराज, अब्दुल रहमान, अब्दुल हनान शाहिद, जकारिया हयात, रोमन, मोहम्मद मुर्तजा याकूब, मोहम्मद शाहजेब खान.

By-AKHIL GUPTA