logo-image
लोकसभा चुनाव

ICC Rankings Annual Update : टीम इंडिया से छिनी टेस्ट की बादशाहत, जानें वनडे और T20 में किस नंबर पर पहुंचा भारत

ICC Rankings Annual Update : टीम इंडिया से छिनी टेस्ट की बादशाहत, जानें वनडे और T20 में किस नंबर पर पहुंचा भारत

Updated on: 03 May 2024, 03:30 PM

नई दिल्ली:

ICC Rankings Annual Update : आईसीसी ने तीनों फॉर्मेट की सालाना रैंकिंग शुक्रवार को जारी कर दी है. भारतीय टीम को वनडे और टी-20 में तो कोई नुकसान नहीं हुआ है, लेकिन टेस्ट फॉर्मेट में टीम इंडिया की नंबर-1 पोजीशन छिन गई है. जी हां, अब भारत से उसकी टेस्ट की बादशाहत छिन गई है और वह खिसककर नंबर-2 पर आ गई है. तो आइए आपको तीनों फॉर्मेट में ताजा रैंकिंग में हुए बदलाव के बारे में बताते हैं...

टेस्ट में अब नंबर-1 नहीं टीम इंडिया

इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल ने शुक्रवार को सालाना रैंकिंग जारी कर दी है, जिसके बाद से ही क्रिकेट के गलियारों में इसी की चर्चा हो रही है. टेस्ट सीरीज में भारत से नंबर-1 का ताज छिन गया है. वह नंबर-2 पर पहुंच गई है और नंबर-2 पर मौजूद ऑस्ट्रेलियाई टीम अब नंबर-1 पर आ पहुंची है. WTC चैंपियनशिप 2021-23 का फाइनल मैच भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेला गया था, जिसे कंगारू टीम ने 209 रनों से जीता था. उस जीत से ऑस्ट्रेलिया को अपनी रेटिंग सुधारने का मौका मिला है. ऑस्ट्रेलिया 124 अंक के साथ पहले नंबर पर पहुंच गई. वहीं, भारत 120 अंकों के साथ दूसरे नंबर पर और इंग्लैंड 105 रेटिंग प्वॉइंट्स के साथ तीसरे स्थान पर पहुंच गई है.

लिमिटेड ओवर में भारत का राज

टेस्ट फॉर्मेट में भारतीय टीम के हाथों से उसकी बादशाहत चली गई है. लेकिन, वनडे और टी-20 फॉर्मेट में अभी भी टीम इंडिया का राज है. वनडे की बात करें, तो 122 रेटिंग प्वॉइंट्स के साथ भारत नंबर-1 पर काबिज है. दूसरे नंबर पर ऑस्ट्रेलिया 116 प्वॉइंट्स के साथ, तीसरे नंबर पर 112 प्वॉइंट्स के साथ साउथ अफ्रीका और चौथे नंबर पर 106 प्वॉइंट्स के साथ पाकिस्तान की टीम है. जबकि टी-20आई में 264 रेटिंग प्वॉइंट्स के साथ टीम पहले नंबर पर ही काबिज है. ऑस्‍ट्रेलिया (257) दूसरे स्‍थान पर है और भारत से सात अंक पीछे है. इंग्‍लैंड की टीम (252) तीसरे स्‍थान पर है. दक्षिण अफ्रीका (250) ने छठे से चौथे स्‍थान पर छलांग लगाई. पाकिस्‍तान को भी 2 स्‍थान का नुकसान हुआ और 7वें नंबर पर खिसक आया.