logo-image

WC Qualifiers 2023 : सबसे खराब दौर में वेस्टइंडीज क्रिकेट, ICC के तीन बड़े टूर्नामेंट से बिना खेले हुई बाहर

वेस्टइंडीज की टीम इस साल भारत में होने वाले वनडे वर्ल्ड कप 2023 के क्वालीफायर से बाहर हो गई है. इससे पहले भी वेस्टइंडीज की टीम ICC के बड़े टूर्नामेंट के लिए क्वालीफाई नहीं कर सकी है.

Updated on: 02 Jul 2023, 08:20 AM

highlights

  • स्कॉटलैंड से हार वर्ल्ड कप क्वालीफायर से बाहर हुई वेस्टइंडीज
  • 48 सालों में पहली बार वनडे वर्ल्ड कप नहीं खेलेगी वेस्टइंडीज
  • वेस्टइंडीज के नाम 2 वनडे वर्ल्ड कप और 2 टी20 वर्ल्ड
  • इस हार के बाद वेस्टइंडीज की हो रही काफी आलोचना

नई दिल्ली:

West Indies, WC Qualifiers 2023 : भारत में इस बार होने वाले वनडे वर्ल्ड कप 2023 के लिए जिम्बाब्वे में क्वालीफायर टूर्नामेंट खेले जा रहे हैं. इस टूर्नामेंट के टॉप-2 टीमें वर्ल्ड कप के लिए क्वालीफाई करेंगी, लेकिन दो बार की चैंपियन वेस्टइंडीज की टीम स्कॉटलैंड से हार कर World Cup 2023 Qualifiers से बाहर हो गई है. आपको बता दे कि ऐसा पहली बार हुआ है कि वेस्टइंडीज की टीम वनडे वर्ल्ड कप का हिस्सा नहीं होगी. इसके साथ ही वेस्टइंडीज की टीम के नाम एक शर्मनाक रिकॉर्ड भी जुड़ गया है. दरअसल कैरेबियाई टीम इससे पहले भी दो आईसीसी टूर्नामेंट के लिए क्वालीफाई नहीं कर सकी थी.  

ICC की इन 3 बड़े टूर्नामेंट के लिए क्वालीफाई भी नहीं कर सकी वेस्टइंडीज

दरअसल ये पहली बार नहीं है जब वेस्टइंडीज की टीम किसी ICC टूर्नामेंट से बाहर हुई है. बता दें की अपने विस्फोटक बल्लेबाजी के लिए जाने जानी वाली वेस्टइंडीज की टीम इससे पहले भी आईसीसी के टूर्नामेंट के लिए क्वालीफाई ही नहीं कर सकी है. साल 2022 में खेले गए टी20 वर्ल्ड कप में भी वेस्टइंडीज की टीम क्वालीफायर से ही बाहर हो गई थी. इस बार भी वह ODI World Cup के लिए क्वालीफाई नहीं कर सकी है. दो बार की वर्ल्ड चैंपियन वेस्टइंडीज की ये हालात हो जाएंगे यह किसी ने सोचा न था. वेस्टइंडीज ने साल 1975, 1979 में वनडे और साल 2012, 2016 में टी20 वर्ल्ड कप का खिताब अपने नाम किया है. ऐसे में स्कॉटलैंड जैसी टीम से हार कर क्वालीफायर से बाहर होना उनके टीम मैनेजमेंट पर काफी सवाल खड़ा करता है. 

यह भी पढ़ें: Ravichandran Ashwin को मिलेगी टीम इंडिया की कप्तानी? इस खिलाड़ी ने उठाई मांग 

सबसे खराब दौर से गुजर रही वेस्टइंडीज की टीम

वर्ल्ड कप के अलावा भी वेस्टइंडीज की टीम एक और आईसीसी टूर्नामेंट से बाहर हो गई थी. साल 2017 में खेले गए चैंपियंस ट्रॉफी (Champions Trophy) में भी वेस्टइंडीज टीम क्वालीफाई करने में असफल हुई थी. बता दें कि चैंपियंस ट्रॉफी में ICC ODI Ranking की टॉप-8 टीमें भाग लेती हैं, लेकिन वेस्टइंडीज की टीम टॉप-8 से बाहर हो गई थी जिसके चलते वह इस टूर्नामेंट का हिस्सा नहीं बन पाई. आपको बता दे कि वेस्टइंडीज पहली ऐसी टीम बन गई है जिसने वर्ल्ड कप की 4 ट्रॉफी जीतने के बाद भी वनडे वर्ल्ड कप, टी20 वर्ल्ड कप और चैंपियंस ट्रॉफी के लिए क्वालीफाई नहीं कर सकी है. वेस्टइंडीज की ये हालत देख क्रिकेट वर्ल्ड में तरह-तरह की बातें हो रही है. 

यह भी पढ़ें: WC 2023: विश्व कप में ये हो सकती है सेमीफाइनल की टीमें, जानें भारत-पाकिस्तान का नंबर