logo-image

Happy Birthday Kohli: बस एक और शतक... विराट कर लेंगे सचिन की बराबरी! यहां देखें किंग कोहली के जबरदस्त रिकॉर्ड्स

विराट एक ऐसा नाम है जो आज भारत के हर बच्चे-बच्चे की जुबान पर है. वो कईओं के लिए पसंदीदा क्रिकेटर हैं, तो कईओं के लिए एक आइडल, शायद इसलिए उन्होंने अपनी जीवन और करियर में तमाम उपलब्धियां हासिल की हैं.

Updated on: 05 Nov 2023, 02:25 PM

नई दिल्ली:

India vs South Africa: आज भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका का मुकाबला है. ये मुकाबला रविवार के दिन कोलकाता के ईडन गार्डन्स में खेला जा रहा है. ये मैच कई मायनों में भारत के लिए खास है, क्योंकि अगर इस मैच को भारत जीत लेता है, तो न सिर्फ वो Cricket World Cup 2023 के एक कदम और करीब हो जाएगा, बल्कि आज हमारे देश के दिग्गज खिलाड़ी विराट कोहली के साथ-साथ, दुनियाभर में उनके फैंस के लिए भी ये जीत एक जश्न होगी. वजह है Virat Kohli Birthday, दरअस आज यानि 5 November 2023 को किंग कोहली अपना 35वां जन्मदिन मना रहे हैं. अपने बर्थडे के मौके पर विराट, दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मैदान पर मैच खेलने उतरेंगे.

गौरतलब है कि, c जो सबूत है कि आखिर क्यों विराट को क्रिकेट में किंग नाम से नवाजा जाता है.  

आज उनके जन्मदिन के जश्न पर हम उनकी अटूट मेहनत, लगन के साथ-साथ उनके द्वारा बनाए गए तमाम रिकॉर्ड्स पर एक नजर डालते हैं, जो शायद किसी भी खिलाड़ी के लिए तोड़ना आसान नहीं होगा, तो चलिए शुरू करते हैं...

विश्व क्रिकेट में रिकॉर्ड शतक...

बात अगर विश्व क्रिकेट की करें, तो किंग कोहली अपने 78 शतक के रिकॉर्ड्स के साथ,  सबसे ज्यादा शतक लगाने के मामले में दूसरे नंबर पर हैं. क्योंकि पहले नंबर पर अब भी क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर हैं, जिन्होंने 100 शतक लगाए हैं. वहीं पूर्व ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर रिकी पोंटिंग विश्व क्रिकेट में 71 शतक के साथ तीसरे नंबर पर हैं. मालूम हो कि विश्व क्रिकेट में मौजूदा खिलाड़ियों में कोई भी कोहली के इस रिकॉर्ड के आसपास भी नहीं है. 

वहीं बात अगर कोहली के वनडे फॉर्मेट रिकॉर्ड्स की हो तो, उन्होंने वनडे फॉर्मेट में 48 शतक लगाए हैं. जबकि सचिन ने 49 शतक लगाए हैं. लिहाजा वनडे फॉर्मेट में किंग कोहली का और एक शतक, उन्हें सचिन की बराबरी में ला खड़ा करेगा. 

विश्व क्रिकेट रिकॉर्ड रन...

विश्व क्रिकेट में रिकॉर्ड रन बनाने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट पर गौर करें, तो यहां किंग कोहली चौथे नंबर पर नजर आएंगे. वहीं यहां भी सर्वश्रेष्ठ स्कोर का रिकॉर्ड महान भारतीय खिलाड़ी सचिन के नाम है. बता दें कि विश्व क्रिकेट में सचिन ने 514 मैचों में 26209 रन बनाए हैं, जिसमें उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर नाबाद 254 रन रहा है. वहीं सचिन ने 34357 रन बनाए हैं. सचिन के बाद इस लिस्ट में दूसरा नाम कुमार संगाकारा का है, जिन्होंने 28016 रन बनाए हैं.