logo-image

Kapil Dev Birthday : भारतीय टीम का वो कप्तान जिसने दाउद इब्राहिम से ले लिया था पंगा, ड्रेसिंग रूम से किया था बाहर

Kapil Dev Birthday : भारत को पहली बार वर्ल्ड कप खिताब दिलाने वाले पूर्व कप्तान कपिल देव आज अपना 65वां जन्मदिम मना रहे हैं. पूर्व भारतीय कप्तान आज भी क्रिकेट फैंस के दिल में राज करते हैं.

Updated on: 06 Jan 2024, 12:45 PM

नई दिल्ली:

Happy Birthday Kapil Dev : टीम इंडिया को पहला वर्ल्ड कप का खिताब दिलाने वाले कप्तान कपिल देव (Kapil Dev) आज अपना 65वां जन्मदिन मना रहे हैं. उनका जन्म आज के दिन 6 जनवरी साल 1959 को चंडीगढ़ में हुआ था. वह भारत के पहले कप्तान हैं जिन्होंने भारत को वर्ल्ड कप का खिताब दिलाया था. वह आज भी क्रिकेट फैंस के दिल में राज करते हैं. 1983 के वर्ल्ड कप में उन्होंने जो कारनामे किए उसके बाद से इंटरनेशनल क्रिकेट में भारत की छवि पूरी तरह बदल गई.

साल 1983 के विश्व कप में किसी ने नहीं सोचा होगा कि भारत वर्ल्ड चैंपियन बनेगा. फाइनल में भारत के सामने 2 बार की वर्ल्ड चैंपियन वेस्टइंडीज की टीम थी, जिसमें एक से बढ़कर एक दिग्गज शामिल थे. टीम इंडिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 183 रन ही बना सकी थी, जिसके बाद सभी ने मान लिया था कि भारत इस फाइनल मैच को गंवा चुका है, लेकिन हमारा कप्तान कहा मानने वाला था. उसने वह कारनामा किया जिसके बाद सबकी सोच ही बदल गई.

भारत ने 2 बार की वर्ल्ड चैंपियन वेस्टइंडीज को हराकर पहली बार वर्ल्ड कप खिताब को अपने नाम किया. बता दें कि अंडरवर्ल्ड डॉन दाउद इब्राहिम एक बार टीम इंडिया के ड्रेसिंग रूम में चले आए थे. कपिल उनसे परिचित नहीं थे, जिसके बाद उन्होंने वहां से दाउद को बाहर जाने के लिए कह दिया था. 

यह भी पढ़ें: T20 World Cup 2024 : कितनी टीमें लेंगी हिस्सा, कब-कब होंगे मैच, भारत का शेड्यूल, यहां मिलेगी पूरी जानकारी

मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो कपिल देव की नेटवर्थ करीब 220 करोड़ रुपये है. कपिल देव का महीने में 1 करोड़ और सालाना करीब 12 करोड़ रुपये आय है. भारतीय पूर्व कप्तान फिलहाल ब्रांड्स प्रमोशन के जरिए सबसे ज्यादा कमाई करते हैं. इसके अलावा वह स्पोर्ट्स शो में और कॉमेंट्री कर के जरिए भी करोड़ो में कमाई करते हैं. इसके अलावा कपिल देव फिल्मों में भी काम चुके हैं. उन्होंने मुझसे शादी करोगी, चैन खुली की मैन खुली जैसी फिल्मों में भी भूमिका निभाई है.

कपिल देव का करियर

कपिल देव ने अपने 16 साल के करियर में 134 टेस्ट मैचों में कुल 434 विकेट हासिल किए थे. इसके साथ ही 8 शतकों की मदद से 5248 रन बनाए. वह 400 विकेट लेने के साथ 5 हजार रन बनाने वाले इकलौते खिलाड़ी हैं. वहीं कपिल देव ने कुल 225 वनडे मैचों में 27.45 की औसत से 253 विकेट अपने नाम किए हैं. जबकि बल्लेबाजी करते हुए उन्होंने 95.07 की स्ट्राइक रेट से 3783 रन बनाए हैं. वनडे क्रिकेट में सबसे पहले 200 विकेट लेने का कीर्तिमान कपिल देव ने हासिल किया था.